'सुपर ऐप' लाने की तैयारी में रिलायंस Jio, मिलेंगी 100 से ज्यादा सुविधाएं

इस ऐप में यूजर्स को एक ही जगह पर ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट्स की सुविधाएं मिलेंगी.

News18Hindi
Updated: May 2, 2019, 12:28 PM IST
'सुपर ऐप' लाने की तैयारी में रिलायंस Jio, मिलेंगी 100 से ज्यादा सुविधाएं
इस ऐप में यूजर्स को एक ही जगह पर ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट्स की सुविधाएं मिलेंगी.
News18Hindi
Updated: May 2, 2019, 12:28 PM IST
रिलायंस जियो एक ऐसा प्लेटफॉर्म लाने की तैयारी में है, जिसमें एक साथ आपको 100 से ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी. कंपनी एक 'सुपर ऐप' पर काम कर रही है. इसमें यूजर्स को एक ही जगह पर ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट्स की सुविधाएं मिलेंगी. इस ऐप के आने से अमेजन और वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट पर प्रभाव पड़ सकता है.

इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप (IIG) के हेड प्रभु राम ने बताया, 'जियो डिवाइसेज की हर जगह मौजूदगी से रिलायंस पावरफुल पोजिशन में है. यह अपने यूजर्स के एक व्यापक इकोसिस्टम को एक मल्टी-लेयर्ड फैब्रिक से कनेक्ट कर सकता है और एक वन स्टॉप सुपर ऐप के जरिए कई सर्विसेज ऑफर करने के साथ ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन कनेक्ट हो सकता है.' उन्होंने कहा कि भारत एक मोबाइल-फर्स्ट नेशन है और तमाम सहूलियतें उपलब्ध कराने वाला एक सेल्फ-कन्टेन्ड ग्राहकों को खूब पसंद आएगा.



ये भी पढ़ेंः कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है आपका AADHAAR कार्ड, मिनटों में ऐसे करें पता

राम ने आगे कहा कि जहां पेटीएम, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और अन्य कंपनियां खुद को भारत का वीचैट (WeChat) बनाने में नाकामयाब रहीं. वहीं रिलायंस जियो कॉन्वर्सेशनल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) लेयर, एक वर्नाकुलर वॉइस टेक लेयर, एक लॉजिस्टिक्स लेयर और AI आधारित एजुकेशन लेयर

ऐसा करने में कामयाब हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः OnePlus 7 Pro, Google Pixel 3a समेत ये धांसू फोन होंगे इस महीने लॉन्च

84 अरब तक पहुंच जाएगा ई-कॉमर्स मार्केटडेलॉयट इंडिया और रीटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की संयुक्त रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ई-कॉमर्स मार्केट लगातार बढ़ रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि 2021 तक यह 84 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. इससे पहले 2017 में यह 24 अरब डॉलर के स्तर पर था.

ये भी पढ़ेंः WhatsApp के कारण खत्म हो रहा है फोन का स्टोरेज तो करें ये उपाय
ये भी पढ़ेंः 
बिना नंबर सेव किए WhatsApp पर किसी से भी करें चैटिंग, जानें मजेदार तरीका
ये भी पढ़ेंः जल्द फेसबुक मेसेंजर से कर सकेंगे होटल की बुकिंग, डेस्कटॉप के लिए भी आएगा ऐप


(डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है)
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार