Reliance Jio ने लॉन्च किया 'JioMeet' ऐप, एक साथ 100 लोगों से कर सकते हैं फ्री में वीडियो कॉन्फ्रेंस

रिलाइंस जियो लाया ये शानदार ऐप

Jio Platforms ने गुरुवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप, JioMeet लॉन्च किया है. इस ऐप से यूजर्स एक बार में 100 से अधिक लोगों को एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए जोड़ सकता है.

  • Share this:
    भारत में चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगने के बाद देशी ऐप की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी है. वर्त्तमान की जरुरत और यूजर्स की पसंद को देखते हुए Jio Platforms ने गुरुवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप, JioMeet लॉन्च किया है. गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर के साथ ही इस ऐप को डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है. जियो मीट HD विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के जरिए एक साथ 100 लोगों से कनेक्ट हुआ जा सकता है. JioMeet को ऐसे समय लॉन्च किया गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "आत्मनिर्भर" को बढ़ावा देने की बात कही.

    जानें क्या है 'JioMeet' और कैसे काम करता है-
    JioMeet में यूजर्स एक बार में 100 से अधिक लोगों को एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए जोड़ सकता है. साथ इसमें अनलिमिटेड कॉल सर्विस भी दी गई है. Jio का कहना है कि फ्री कॉल सर्विस 24 घंटे चालू रहेगी.

    कोई कोड या निमंत्रण की आवश्यकता नहीं है
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए किसी कोड की जरुरत नहीं है.इस ऐप को डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है. जो लोग ऐप के डेस्कटॉप वर्जन से जुड़ होंगे वो JioMeet इनवाइट लिंक पर क्लिक करें और एप्लिकेशन डाउनलोड किए बिना अपने ब्राउज़र से जुड़े सकते हैं. एंड्रॉइड और ऐप्पल के अलावा डेस्कटॉप पर काम करने वाले यूजर्स वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म को Google क्रोम और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के माध्यम से भी एक्सेस कर सकते हैं.

    इसमें मल्टी डिवाइस लॉगइन सपॉर्ट दिया गया है जिससे अधिकतम 5 डिवाइसेज के साथ कनेक्ट किया जा सकता है. ऐप में कॉल के दौरान आप एक से दूसरे डिवाइस पर स्विच भी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें : TikTok बैन के बाद इस ऐप ने भारत सहित दुनियाभर में मचाई धूम, देश में हुए 2 करोड़ यूजर

    इस तरह करें ऐप को डाउनलोड-
    सबसे पहले मोबाइल डिवाइस पर - Play Store या AppStore पर जाएं फिर JioMeet एप्लिकेशन सर्च कर उसे डाउनलोड करें. ये लगभग सभी डिवाइस पर काम करता है. इसमें स्क्रीन शेयर, मीटिंग शेड्यूल जैसे काम के लिए फीचर्स दिए गए हैं.

    गूगल मीट और जूम को देगा टक्कर-
    रिलायंस का ये ऐप गूगल मीट और जूम की टक्कर को टक्कर देगा. यह काफी हद तक जूम की तरह ही है. इसकी एक खास बात है कि यह किसी आम विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की तरह कोलैबोरेशन को लिमिट नहीं करता.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.