रिलायंस जियो का एक और धमाल! Android TV के लिए लॉन्‍च किया JioPages, जानें आपको क्‍या होगा फायदा

Reliance Jio ने एंड्रॉयड टीवी यूजर्स के लिए जियो पेजेस पेश कर दिया है.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) की सहयोगी कंपनी जियो ने अपना वेब ब्राउजर 'जियो पेजेस' (JioPages) अब एंड्रॉयड टीवी के लिए भी लॉन्च कर दिया है. भारत में बना यह वेब ब्राउजर (Web Browser) हिंदी, मराठी, तमिल, गुजराती, तेलगू, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली भाषा को सपोर्ट करता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने भारत में विकसित ब्राउजर 'जियो पेजेस' (JioPages) को एंड्रॉयड टीवी के लिए भी पेश कर दिया है. यह आठ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि जियो पेजेस एंड्रॉयड टीवी यूजर्स (Android TV Users) को बेहतर अनुभव उपलब्‍ध कराएगा. इसकी मदद से ज्‍यादा तेजी से वेबपेज लोड होंगे. आसान शब्‍दों में समझें तो यूजर्स को अब बेहतर ब्राउजिंग अनुभव मिलेगा. यह अंग्रेजी के अलावा हिंदी, मराठी, तमिल, गुजराती, तेलुगू, मलयालम, कन्‍नड़ और बंगाली भाषाओं में काम करेगा.

    जियो का कहना है कि वेब पेजेस की मदद से पहले के मुकाबले बेहतर मीडिया स्‍ट्रीमिंग होगी. जियो पेजेस एंड्रॉयड टीवी से पहले स्‍मार्टफोन और जियो सेट टॉप बॉक्‍स के लिए उपलब्‍ध कराया गया था. जियो एसटीबी पर सफल रहने के बाद अब इसे पूरी दुनिया में एंड्रॉयड टीवी के लिए भी पेश किया गया है. जियो पेजेस गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध हो गया है. इसे क्रोमियम ब्लिंक इंजन पर विकसित किया गया है. यह तेजी से इंजन माइग्रेशन करते हुए ग्राहकों को बेहतर ब्राउजिंग अनुभव प्रदान करता है. साथ ही तेजी से वेब पेजों को लोड करता है. इसके अलावा प्रभावी मीडिया स्ट्रीमिंग, इमोजी डोमेन को समर्थन और एंक्रिप्‍टेड कनेक्‍शन की सुविधा भी देता है.

    ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला! इंफ्रास्ट्रक्चर फंडिंग के लिए बनेगा नया बैंक, डेवलपमेंट फाइनेंस इंस्टिट्यूशन बिल को दी मंजूरी

    यूजर्स को ब्राउजिंग के लिए मिलेंगे दो मोड्स
    रिलायंस जियो ने बताया कि एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स के लिए जियो पेजेस 2018 से ही गूगल प्‍लेस्‍टोर पर उपलब्‍ध है. मोबाइल यूजर्स की ओर से इसे शानदार प्रतिक्रिया मिली है और पिछले 25 महीने में इसके 1 करोड़ से ज्‍यादा डाउनलोड हो चुके हैं. एंड्रॉयड टीवी यूजर्स जियो पेजेस को अपनी पसंदीदा भाषा में कस्‍टमाइज कर सकते हैं. यूजर्स को इसमें ब्राउजिंग के दो मोड मिलेंगे. इनमें इनकॉग्‍नीटो मोड में फैमिली डिवाइस पर प्राइवेट ब्राउजिंग और डिफॉल्‍ट ब्राउजिंग मोड शामिल हैं. इनकॉग्‍नीटो मोड में ब्राउजिंग हिस्‍ट्री सिस्‍टम में स्‍टोर नहीं होगी. इसके अलावा यूजर्स ट्रेंडिंग न्‍यूज को अपनी भाषा में देख सकते हैं या ई-न्‍यूजपेपर्स डाउनलोड करके बड़ी स्‍क्रीन पर पढ़ सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-  इंडियन रेलवे ने 31 मार्च 2021 तक रद्द कर दी हैं सभी ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने बताया वायरल क्लिप का पूरा सच

    सिंगल क्लिक में एक्‍सेस कर सकेंगे टॉप साइट्स
    जियो ने बताया कि इसमें क्विक लिंक्‍स की सुविधा दी जा रही है, जिसके तहत यूजर्स जियो पेज की होम स्‍क्रीन पर एक क्लिक में टॉप साइट्स को एक्‍सेस कर पाएंगे. ब्राउजर में इनबिल्‍ट डाउनलोड मैनेजर की सुविधा दी गई है. इसके तहत आप टीवी स्‍क्रीन पर तस्‍वीरें, वीडियो, डॉक्‍यूमेंट डाउनलोड कर पढ़ या देख सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स जियो पेजस पर अपनी पसंद की वेबसाइट्स को बुकमार्क कर सकते हैं. इसमें यूजर्स को इनबिल्‍ट पीडएफ रीडर उपलब्‍ध कराया जा रहा है.

    (डिस्केलमर:- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.