अब Jio ग्राहकों को वॉयस कॉलिंग के लिए देना होना चार्ज लेकिन मिलेगा फ्री डाटा, जानें कैसे

जियो (Jio) ने अपने यूज़र्स को भरोसा दिलाया है कि यह शुल्क तब तक जारी रहेगा जब तक आईयूसी (IUC) का चार्ज घटकर शून्य नहीं हो जाता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 8:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने बुधवार को ऐलान किया कि अब जियो यूज़र्स को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए पैसे देने होंगे. दरअसल, आईयूसी (IUC) के नियम के तहत एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने वाले को 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चुकाना होता है. अभी तक जियो अपनी तरफ से इसे चुका रही थी. हालांकि, जियो ने अपने यूज़र्स को भरोसा दिलाया है कि यह शुल्क तब तक जारी रहेगा जब तक आईयूसी (IUC) का चार्ज घटकर शून्य नहीं हो जाता.

हम आपको बता दें कि इन चार्जेस का ग्राहकों पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं होगा, क्योंकि रिलायंस ने जो टॉपअप (Reliance TopUp) इसके लिए जारी किया है उसमें प्राइस के हिसाब से ग्राहकों को फ्री डेटा दिया जा रहा है. बता दें कि जियो ने इसके लिए 10, 20, 50 और 100 रुपये के टॉपअप जारी किए हैं. इन टॉपअप का प्रयोग करके यूज़र्स दूसरे नेटवर्क के ग्राहकों से बात कर पाएंगे. इसके बावजूद जियो ने इस बात का ध्यान रखा है कि ग्राहकों पर एक्स्ट्रा असर न पड़े जिसके लिए जियो ने फ्री डेटा उपलब्ध कराने का फैसाल किया है. इस टॉपअप में 10 रुपये पर 1 जीबी, 20 रुपये पर 2 जीबी, 50 रुपये पर 5 जीबी और 100 रुपये पर 10 जीबी डेटा मिलेगा.





बता दें कि आईयूसी 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से इनटरकनेक्ट चार्ज लेता है. यह चार्ज ट्राई (TRAI) ने फिक्स कर रखा है. दरअसल, इंटरकनेक्ट चार्ज तब लगता है जब एक ऩेटवर्क का यूज़र किसी दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल करता है. इसे मोबाइल ऑफनेट कॉल भी कहते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading