लाइव टीवी
Elec-widget

मार्क ज़करबर्ग ने बना रखा है सीक्रेट TikTok अकाउंटः रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 10:19 AM IST
मार्क ज़करबर्ग ने बना रखा है सीक्रेट TikTok अकाउंटः रिपोर्ट
"@finkd" हैंडल से बनाया गया ये अकाउंट अभी तक वेरीफाई नहीं हो पाया है लेकिन बिल्कुल इसी हैंडल से ज़करबर्ग का ट्विटर पर भी अकाउंट है.

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) के इस कथित टिकटॉक अकाउंट से अभी तक एरियाना ग्रांडे (Ariana Grande) और सेलेना गोमेज़ (Selena Gomez) सहित 61 सेलिब्रिटीज़ को फॉलो किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 10:19 AM IST
  • Share this:
सैन फ्रांसिस्कोः अमेरिका से लेकर भारत तक टिकटॉक (TikTok), सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक (Facebook) के लिए समस्या बना हुआ है. शायद इसीलिए फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) ने अपना सीक्रेट टिकटॉक अकाउंट बनाया है, ताकि इसके बिज़नेस मॉडल को समझा जा सके. टिकटॉक, फेसबुक को काफी कंपटीशन दे रहा है. हालांकि, ये अकाउंट अभी तक वेरीफाइड नहीं है.

"@finkd" हैंडल से बनाया गया ये अकाउंट अभी तक वेरीफाई नहीं हो पाया है लेकिन बिल्कुल इसी हैंडल से ज़करबर्ग का ट्विटर पर भी अकाउंट है. बज़ फीड न्यूज ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी. इस अकाउंट के 4,055 फॉलोवर्स हैं. लेकिन इस अकाउंट से कोई पोस्ट अभी तक नहीं किया गया है.

अकाउंट से अभी तक एरियाना ग्रांडे (Ariana Grande) और सेलेना गोमेज़ (Selena Gomez) सहित 61 सेलिब्रिटीज़ को फॉलो किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में ज़करबर्ग ने म्यूजिकली के को-फाउंडर एलेक्स ज़ू (Musically Co-Founder Alex Zhu) को इनवाइट किया था, लेकिन बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला.

साल 2017 में म्यूज़िकली को चायनीज़ टेक कंपनी बाइट डांस (Chinese Tech Company Byte Dance) ने खरीद लिया और इसके शार्ट-फॉर्म वीडियो ऐप डोइन (Short-Form Video App Douyin) से मर्ज करके टिकटॉक बना दिया. टिकटॉक के पूरी दुनिया में लगभग 80 करोड़ फॉलोवर्स हैं जिनमें से 20 करोड़ सिर्फ भारत में हैं. बता दें कि टिकटॉक की पॉपुलरिटी को देखते हुए ही हाल में इन्स्टाग्राम ने नया वीडियो म्यूज़िक रिमिक्स फीचर रील लॉन्च किया है.

रील्स फीचर से यूज़र्स 14 सेकेंड का म्यूज़िक वीडियो बना पाएंगे और उसे स्टोरीज़ में शेयर कर पाएंगे. टिकटॉक की ही तरह से यूज़र्स रील्स में भी काफी बड़े म्यूजिक कैटलॉग से म्यूज़िक चुन पाएंगे और दूसरों के वीडियो के म्यूजिक को भी लेकर रिमिक्स बना पाएंगे.

दरअसल, इन्स्टाग्राम और फेसबुक को भारत में टिकटॉक से भारी कम्पटीशन मिल रहा है. टिकटॉक इस वक्त भारत में कई हज़ार करोड़ रुपये इन्वेस्ट करने की योजना बना रहा है. बता दें कि पिछले साल नवंबर में फेसबुक ने टिकटॉक से कॉम्पटीशन करने के लिए एक ऐप लासो (Lasso) रिलीज़ किया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 9:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...