REVIEW: जानें कितने काम का है Logitech का वायरलेस हिन्दी कीबोर्ड MK-235

MK-235 एक ट्रेडिशनल फुल साइज कीबोर्ड है जिससे डायरेक्ट देवनागरी में टाइपिंग की जा सकती है

Abhishek Srivastav | News18Hindi
Updated: December 4, 2018, 7:39 PM IST
REVIEW: जानें कितने काम का है Logitech का वायरलेस हिन्दी कीबोर्ड MK-235
MK-235 नाम के इस कीबोर्ड को वायरलेस माउस के साथ लॉन्च किया गया है
Abhishek Srivastav | News18Hindi
Updated: December 4, 2018, 7:39 PM IST
हिन्दी में काम करने वाले लोगों के लिए लॉजिटेक ने हाल ही में स्पेशल हिन्दी कीबोर्ड लॉन्च किया है. MK-235 नाम के इस कीबोर्ड को वायरलेस माउस के साथ लॉन्च किया गया है और इसकी ख़ासियत यह है कि इसे स्पेशली हिन्दी लिखने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस कीबोर्ड की में मंगल और क्रुतिदेव दोनों फॉन्ट दिए गए हैं. लॉजिटेक के इस कीबोर्ड को हमने करीब 10 दिनों तक इस्तेमाल किया
और अब आपको बताएंगे कि यह कीबोर्ड असल में कैसे काम करता है और इसमें क्या ख़ास है...

ये है MK-235 कीबोर्ड की स्पेसिफिकेशन
MK-235 एक ट्रेडिशनल फुल साइज कीबोर्ड है जिससे डायरेक्ट देवनागरी में टाइपिंग की जा सकती है. कंपनी ने दावा किया है कि यह कीबोर्ड 10 मीटर की दूरी से भी काम करेगा जिसकी जांच करने पर हमें यह बात सच दिखी. इस कीबोर्ड की लंबाई 17.15 इंच और चौड़ाई 5.41 है. वेट में यह कीबोर्ड काफी हल्का है और पोर्टेबल है तो आप इसका कहीं भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. (ये भी पढ़ेंः Netflix और Amazon प्राइम का फ्री सब्सक्रिप्शन दे रही हैं ये टेलिकॉम कंपनियां, आप भी उठा सकते हैं फायदा)



कीबोर्ड के साथ आपको माउस, नैनो यूएसबी रिसीवर तीन बैटरी मिलेगी जिसमें दो AAA बैटरी कीबोर्ड के लिए और माउस के लिए एक AA बैटरी दी गई है. कीबोर्ड में बैटरी तीन साल तक और माउस में एक साल तक चल सकती है. कंपनी का दावा है कि कीबोर्ड की कीज पर प्रिंट हुए अक्षर जल्दी मिटेंगे नहीं और यह 128 बिट वायरलेस एडवांस्ड इनक्रिप्शन स्टैंडर्ड (AES) से लैस है और ऐसे में इसके हैक होने की संभावना बहुत कम है.

कैसी है MK-235 की परफॉर्मेंस
Loading...

परफॉर्मेंस की बात करें तो माउस और कीबोर्ड दोनों ही काफी स्मूद काम करते हैं. इसको इस्तेमाल करने के दौरान हमें कोई परेशानी नहीं आई. सभी कीज काफी सही तरीके से काम करते हैं. अन्य कीबोर्ड की अपेक्षा इसमें सिर्फ 100 कीज दिए गए हैं जिसमें कई शॉर्टकट कीज हैं. इनकी मदद से आप किसी भी वक्त डेस्कटॉप/होम, कैल्कुलेटर, सर्च बार, म्यूजिक प्लेयर आदि को ओपन कर सकते हैं. माउस की बात करें तो यह काफी हैंडी है और आप हाथों में फिट भी होता है. (ये भी पढ़ेंः Big Shopping Days में सस्ते में मिलेगा मोटोरोला वन पावर, जानें कितनी होगी कीमत)



इतनी है MK-235 की कीमत
लॉजिटेक के इस कीबोर्ड की कीमत 1995 रुपये है और इसे आप ऑफलाइन स्टोर के अलावा अमेज़न से खरीद सकते हैं. इस कीबोर्ड पर आपको एक साल की हार्डवेयर वारेंटी मिलेगी.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर