• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था : मुकेश अंबानी

भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था : मुकेश अंबानी

RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

25-27 अक्टूबर तक चलने वाले इस इवेंट का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) मिलकर कर रहे हैं.

  • Share this:
    बार्सिलोना में हर साल होने वाली वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस की तरह भारत में भी इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी शामिल हुए. उनके अलावा भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल, केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, रविशंकर प्रसाद, नितिन गडकरी समेत कई अन्य लोग भी शामिल हुए हैं. इस मौके पर संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.

    25-27 अक्टूबर तक चलने वाले इस इवेंट का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) मिलकर कर रहे हैं. इसमें टेलीकॉम इंडस्ट्री के सामने आने वाले गंभीर मुद्दों पर चर्चा होगी.



    बिम्सटेक क्षेत्रीय दूरसंचार क्षेत्र पर रहेगा जोर
    दूरसंचार कंपनियों के संगठन 'सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया' के महानिदेशक राजन एस मैथ्यू के मुताबिक, शीर्ष टेलीकॉम कंपनियों के मुख्य तकनीकी अधिकारियों और मुख्य विपणन अधिकारियों की भी इस कार्यक्रम में विभिन्न कारोबारी प्रस्तावों पर चर्चा का होगी. भारतीय मोबाइल कांग्रेस के इस दूसरे संस्करण में बिम्सटेक क्षेत्रीय दूरसंचार क्षेत्र पर जोर रहेगा. मैथ्यूज ने कहा कि कार्यक्रम में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि मंडल भी शामिल होंगे.

    उन्होंने कहा, "बार्सिलोना में विश्व मोबाइल कांग्रेस होता है लेकिन हर कोई वहां जा नहीं पाता है. दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्वी एशिया में ऐसा कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं होता है जिसमें दूरसंचार क्षेत्र की क्षमताएं प्रदर्शित की जा सकें और प्रौद्योगिकी के विकास को प्रोत्साहित किया जा सके. इस बार हमारे पास एफसीसी चेयरमैन अजित पई, यूरोपीय संघ के उपाध्यक्ष आंद्रस अंसिप और बिम्सटेक देशों के प्रतिनिधियों जैसे वैश्विक वक्ता होंगे."

    भारतीय मोबाइल कांग्रेस में 300 प्रदर्शकों, 2500 प्रतिनिधियों और 10 हजार दर्शकों के शामिल होने का अनुमान है. मैथ्यूज ने कहा, ‘हमने 250 स्टार्टअप का चयन किया है. हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के साथ मिलकर इस बात के लिए काम करेंगे कि श्रेष्ठ स्टार्टअप के लिए कुछ वित्तीय मदद उपलब्ध हो सके.’ यह कार्यक्रम में 5जी नेटवर्क, IoT, क्लाउड कम्प्यूटिंग, नेटवर्क फंक्शंस वर्चुअलाइजेशन और सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्किंग पर आधारित होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज