Home /News /tech /

हैदराबाद के इस रेस्तरां में अब रोबोट सर्व करता है खाना, क्या जाना चाहेंगे आप?

हैदराबाद के इस रेस्तरां में अब रोबोट सर्व करता है खाना, क्या जाना चाहेंगे आप?

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

इन रोबोट्स को चलाने के लिए रेस्तरां के स्टाफ को विशेष ट्रेनिंग दी गई है. स्टाफ भी इन रोबोट्स को बनाने वाले के संपर्क में रहते हैं.

    आप जब भी रेस्तरां जाते होंगे तो आपको वहां वेटर ऑर्डर लेता है. हो सकता है अगली बार जब आप रेस्टोरेंट जाएं तो आपके सामने इंसान के बजाए कोई रोबोट ऑर्डर लेने आए तो आप हैरान न हों. दरअसल, हैदराबाद में एक ऐसे ही रेस्तरां की शुरुआत हुई है.

    यहां रोबोट, ग्राहकों को खाना सर्व करते हैं. इनका नामकरण भी किया गया है. इनका नाम रखा गया है- Beauty Serving Robot. हैदराबाद के इस रेस्तरां में फिलहाल चार रोबोट्स हैं और उन्हें पूरे दिन काम करने के लिए 3 घंटे तक चार्ज करना पड़ता है.

    यह भी पढ़ें:  CA IPCC November 2018 Results : ICAI ने जारी किये रिजल्ट्स, यहां देखें अपना स्कोर

    ANI के अनुसार, रोबो किचन के मणिकांत ने कहा कि जब ग्राहक आते हैं, तो हम उन्हें एक टैब देते हैं जिस पर वो मेनू ऑर्डर करते हैं. ऑर्डर किचन में जाता है और फिर रोबोट्स खाना सर्व करते हैं. हालांकि, यह चेन्नई में है लेकिन हम इसे हैदराबाद लाना चाहते थे. हमें ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है.

    यह भी पढ़ें:  Video : जब तेज हवा के कारण आसमान में ही डगमगाने लगा प्लेन, पायलट की सूझबूझ से टला हादसा



    इससे पहले बीते दिनों खबर थी कि एक ऐसा ही रेस्तरां तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी खुला है. फर्स्टपोस्ट के अनुसार हाइटेक रेस्टोरेंट चेन्नई के बाहरी इलाके (Suburb) पोरूर में स्थित है. इस रेस्टोरेंट में रिसेप्शन पर भी रोबोट को ही बिठाया गया है. इस अनोखे रेस्टोरेंट में नीले और सफेद रंगों के सात रोबोट की टीम काम कर रही है.

    यह भी पढ़ें:  गरीबों के लिए आरक्षण लागू होने के बाद SSC ने निकाली 5 हजार पदों पर नौकरी, ऐसे करें आवेदन

    रेस्टोरेंट के जनरल मैनेजर (GM) कैलाश ने बताया कि हम हर टेबल पर मेन्यू रखते हैं एक बार कस्टमर जब फूड आइटम सेलेक्ट कर लेता है, इस ऑर्डर को बनने के लिए पैंट्री (किचन) में भेज दिया जाता है. फिर जब ऑर्डर बनकर तैयार हो जाता है, तो रोबोट उसे कलेक्ट कर लेता है और उसे कस्टमर के टेबल पर सर्व कर आता है.

    यह भी पढ़ें:  जम्मू-कश्मीर : 14 घंटे बाद जिंदा निकला हिमस्खलन में फंसा जवान

    उन्होंने बताया कि यह रोबोट्स कस्टमर्स से बातचीत (Interact) कर सकते हैं और टेबल नंबर के बारे में भी उन्हें गाइड कर सकते हैं. इस काम के लिए रोबोट्स को इस तरह डिजाइन किया गया है कि उनसे कोई चूक नहीं हो.

    यह रोबोट रेस्टोरेंट में कस्टमर्स के लिए ड्रिंक और फूड सर्व करते हैं. विशेष रूप से तैयार किए गए इन रोबोट्स की कीमत 5 लाख रुपए है. इन रोबोट्स को चलाने के लिए रेस्तरां के स्टाफ को विशेष ट्रेनिंग दी गई है.  स्टाफ भी इन रोबोट्स को बनाने वाले के संपर्क में रहते हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स.

    Tags: Hyderabad, Robot, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर