लाइव टीवी

VIDEO: फोन, गैजेट, पेमेंट सिस्टम, 2019 में आने वाली ये टेक्नोलॉजी बदलेगी आपकी जिन्दगी

News18Hindi
Updated: January 3, 2019, 11:52 AM IST

तैयार हो जाइए नए जमाने की इन नई टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए ताकि तेजी से बदलती इस दुनिया में आप कहीं पीछे न रह जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2019, 11:52 AM IST
  • Share this:
हमारी जिन्दगी में 2019 की एंट्री हो चुकी है. यह साल हमारे लिए कई नई टेक्नोलॉजी लेकर आएगा जो हमारी जिन्दगी बदल सकती है. दरअसल इस साल कई ऐसी अल्ट्रा मॉडर्न टेक्नोलॉजी आने वाली है जो हमारी जिन्दगी और जीने का तरीका बदल देगी. तो आइए जानते हैं कौन सी है वो टेक्नोलॉजी.

5G फोन्स की मिलेगी सौगात
5जी कनेक्टीविटी को लेकर दुनियाभर में काफी काम हो रहा है और 2019 में दुनिया को पहला 5जी फोन मिलेगा. माना जा रहा है कि 5जी फोन आने के बाद इंटरनेट की स्पीड मौजूदा नेटवर्क से 100 गुना तक बढ़ जाएगी.

फोल्डेबल स्मार्टफोन



2018 में ही रॉयल कंपनी ने दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन फ्लेक्सीपाई लॉन्च किया था जिसके बाद कई कंपनियां ऐसा फोन लॉन्च करने की तैयारी में हैं. स्मार्टफोन की दुनिया में ये बड़ा धमाका होगा और सैमसंग, एलजी जैसी कंपनियां इसकी पूरी तैयारी कर चुकी हैं.



ये भी पढ़ेंः Jio के इन ऑफर्स के आगे सब हुए फेल, 30 दिन में जोड़ लिए 1 करोड़ ग्राहक

बढ़ेगा ड्रोन का इस्तेमाल
भारत में नई ड्रोन पॉलिसी लागू हो चुकी है जिसके बाद ड्रोन का इस्तेमाल कमर्शियल काम के लिए किया जा सकता है. ऐसा हो सकता है कि इस साल डिलीवरी बॉयज की जगह ड्रोन आपका पिज्जा डिलीवर करें. इसके लिए कई कंपनियों ने 2018 में ही तैयारी शुरू कर दी थी. ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी जौमैटो ने हाल ही में इसके लिए एक कंपनी से पार्टनरशिप की है जिससे आसानी से ड्रोन से फूड डिलीवरी की जाएगी. इसके अलावा आप ड्रोन से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी कर सकेंगे.

वॉट्सऐप में कमाल के फीचर्स
वॉट्सऐप यूजर्स के लिए भी 2019 कई तोहफे लेकर आने वाला है इसमें आपको Dark Mode, Private Reply, Vacation Mode, Linked Social Media account, Silent Mode और Inline image जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Jio यूजर्स को 5 साल तक मिलेगी यह फ्री सर्विस, नहीं देना होगा एक भी रुपया

सेल्फ ड्राइविंग कार
गूगल और टेस्ला जैसी कंपनियां काफी लंबे समय से ड्राइवरलेस कार पर काम कर रही हैं ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही सेल्फ ड्राइविंग कारें लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएंगी.

वॉयस ओवर वाई-फाई
रिलायंस जियो ने भारत में यूजर्स को VOLTE सर्विस से रूबरू करवाया था और 2019 में आपको वॉयस ओवर वाई-फाई की सर्विस मिल सकती है. जैसा की नाम से पता चल रहा है आप इससे वाई-फाई नेटवर्क पर कॉलिंग कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: 1095 रुपये में पाएं JioPhone और 6 महीने के लिए फ्री डेटा और कॉलिंग

इंटरनेट ऑफ थिंग्स
भारत में स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है और इसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स यानी आईओटी ऑक्सीजन की तरह काम करेगा. इसे कनेक्टेड होम भी कहते हैं जिनकी मदद से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आप इंटरनेट की मदद से कंट्रोल कर सकेंगे.

AI और मशीन लर्निंग
2019 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का दायरा बढ़ने की उम्मीद है. कई क्षेत्रो में इसका इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ रहा है और 2019 में इसका इस्तेमाल हेल्थ, साइबर सिक्योरिटी, सपोर्ट सर्विस, एग्रीकल्चर, ट्रांसपोर्टेशन आदि में बढ़ेगा. इसके अलावा ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी, रियलिस्टिक रोबोट और डेटा माइनिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी तेज़ी से बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ेंः बहुत काम के हैं Google Map के ये 5 फीचर्स, ज़रूर जानें आप

तो तैयार हो जाइए नए जमाने की इन नई टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए ताकि तेजी से बदलती इस दुनिया में आप कहीं पीछे न रह जाएं.
First published: January 3, 2019, 11:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading