लाइव टीवी

REVIEW: दो बैटरी, 6 कैमरा, दो स्क्रीन, जानें कैसा है Samsung का मुड़ने वाला फोन Galaxy Fold

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 4:06 PM IST
REVIEW: दो बैटरी, 6 कैमरा, दो स्क्रीन, जानें कैसा है Samsung का मुड़ने वाला फोन Galaxy Fold
Photo: News18/Samsung Galaxy Fold

आइए जानते हैं सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड (Samsung Galaxy Fold) फोन की हर छोटी बड़ी डिटेल. देखते हैं इसका लुक और जानते हैं कितनी कीमत में ये हो सकता है आपका...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 4:06 PM IST
  • Share this:
मोबाइल बनाने वाली कंपनियां खुद को सबसे अलग करने के लिए कभी ज़्यादा रैम (RAM) तो कभी डिस्प्ले (phone display) पर फोकस करती हैं. मगर सैमसंग (samsung) ने खुद को बेजोड़ साबित करने के लिए हाल ही में ऐसा फोन लॉन्च किया, जिसे लेकर हर तरफ चर्चा है. दरअसल हम बात कर रहे हैं कि Samsung के फोल्डेबल फोन गैलेक्सी Fold (samsung galaxy fold) की. आइए जानते हैं इस फोन की हर छोटी बड़ी डिटेल, देखते हैं इसका लुक और जानते हैं कितनी कीमत में ये हो सकता है आपका...

कभी फोन-कभी टैबलेट
सबसे पहले गैलेक्सी फोल्ड के डिस्प्ले की बात करें तो ये एक खास डिस्पले के साथ आता है. अब तक हम सब ने कई स्मार्टफोंस इस्तेमाल किए होंगे. मगर ऐसा नहीं, जो फोन भी बन जाता हो और टैबलेट भी. जी हां, गैलेक्सी फोल्ड आपको ऐसा ही एक्सपीरिएंस देता है. यानी आप एक डिवाइस इस्तेमाल करके दो डिवाइसेज़ की फील ले सकते हैं. बड़े साइज़ वाले इस फोन का डिस्प्ले पूरी तरह मुड़ जाता है, इसलिए यह दो साइज़ में हो जाता है.

जब इसके फोल्ड बंद रहते हैं तो मेन स्क्रीन 4.64 इंच की होती है, जो थोड़ी छोटी लगती है. फिर जब आप इसे अनफोल्ड करते हैं तो दो स्क्रीन जुड़कर 7.3 इंच की टैबलेट साइज डिस्प्ले बन जाती है. जानकारी के लिए बता दें कि ये देखने में पूरी तरह सीमलेस है.



अगर आप इसे नॉर्मल स्क्रीन की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं. फोन को फोल्ड करने पर थोड़ा डर तो लगता है, मगर डेलिकेट टच के साथ इसे आराम से फोल्ड किया जा सकता है. सैमसंग के मुताबिक इसकी फोल्डेबल मैकेनिज्म और हिंज को 2 लाख से ज्यादा बार टेस्ट किया गया है. इससे ये माना जाता है कि फोल्डेबल स्क्रीन के टूटने का खतरा बहुत कम है. यह एंड्रॉयड 9.0 पाई पर बेस्ड सैमसंग वन यूआई पर काम करता है.

दो कलर का है ऑप्शनइस फोन को दो कलर ऑप्शन में पेश किया गया है, Cosmos Black और Space Silver. ये दोनों ही फोन देखने में ज़बरदस्त लगते हैं. तो यूज़र अपनी चॉइस के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं.

वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए बेस्ट है Galaxy Fold
अगर आप फोन पर वीडियो स्ट्रीमिंग देखने के शौकीन हैं तो गैलेक्सी फोल्ड एक अच्छा ऑप्शन है. नेटफ्लिक्स हो या अमेज़न प्राइम या फिर यूट्यूब ही क्यों ना हो, गैलेक्सी फोल्ड पर वीडियो देखने का मज़ा ही कुछ और है.

फोन फोल्ड करने पर भी चलती रहेगी ऐप
सैमसंग ने गैलेक्सी फोल्ड में ‘App continuity’ नाम की बहुत ही अच्छी चीज़ एड की है. उदाहरण के तौर पर अगर आप छोटे डिस्प्ले में किसी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और फिर फिर स्क्रीन अनफोल्ड करते हैं तो वह ऐप बड़ी स्क्रीन पर वहीं से काम करेगी, जहां आपने छोटे स्क्रीन पर छोड़ा था.

Photo: News18


पावर डबल बैटरी वाला...
सैमसंग ने गैलेक्सी फोल्ड को फिलहाल सिर्फ एक ही वेरिएंट 12GB रैम और 512GB की स्टोरेज के साथ पेश किया है. पावर के लिए फोन में डुअल बैटरी सपोर्ट दिया गया है. इन दोनों बैटरी का कम्बाइन पावर 4,380 mAh है.

6 कैमरा..फोटो एडिट करना बहुत आसान
कैमरे की बात करें तो Galaxy Fold में टोटल 6 कैमरे हैं. इसके बैक में 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा, एक 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा और दूसरा 12 मेगापिक्सल का वाइड ऐंगल कैमरा दिया गया है. जब आप इसे फोल्ड करते हैं तो फोन के फ्रंट पर आपको सेल्फी कैमरा मिलेगा, जो कि 10 मेगापिक्सल सेंसर का है.

लेकिन जब आप इसे अनफोल्ड करेंगे तो इसमें आपको डुअल सेल्फी कैमरा मिलेगा, जो कि 10 मेगापिक्सल कैमरा और 8 मेगापिक्सल डेप्श सेंसर के साथ मिलेगा. इतने बड़े डिस्प्ले पर फोटो क्लिक करने के साथ-साथ फोटो एडिट करने में भी बहुत सहूलियत मिलती है.

जेब पर भारी होगी कीमत
अगर आप सैमसंग के इस बोल्ड विजन वाले फोन गैलेक्सी फोल्ड को एक्सपीरिएंस करना चाहते हैं तो ये आपके जेब पर थोड़ा भारी पड़ सकता है. इस फोन की कीमत 1 लाख 64 हज़ार 999 रुपये (1,64,999) है. मगर जैसे की इसके फीचर्स हैं इतनी महंगी कीमत इसको जस्टिफाई करती है. तो अगर आप लीक से हटकर कुछ अलग एक्सप्लोर करने की सोच रहे हैं तो सैमसंग का गैलेक्सी अपने आप में आपकी सारी ख्वाहिशों को पूरा करेगा.

यह भी पढ़ें :

Redmi 8 और Redmi 8A के यूजर्स को मिला ये कमाल का नया अपडेट, ऐसे करें डाउनलोड
ये बड़ी वजह आई सामने, कहीं आपके फोन की भी बैटरी तो नहीं खा रहा है WhatsApp?
तीन साइज़ में आएगा Samsung Galaxy S11, लीक हुई एक और खास जानकारी 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 3:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर