सावधान! फोन अपडेट करने का दावा कर ये Fake ऐप मांग रही है पैसे, 1 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

ये ऐप दावा करती है कि इसके ज़रिए फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन का अपडेट मिलेगा.

News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 11:59 AM IST
सावधान! फोन अपडेट करने का दावा कर ये Fake ऐप मांग रही है पैसे, 1 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड
File Photo
News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 11:59 AM IST
अगर आप सैमसंग का पुराना स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. प्ले स्टोर पर ‘Update for Samsung – Android Update Versions’ नाम की एक फेक मौजूद है, जिसे लोग डाउनलोड कर रहे हैं. ये ऐप दावा करती है इसके ज़रिए फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन का अपडेट मिलेगा. इतना ही नहीं ये एक ऐसे पेज पर ले जाता है, जहां अपडेट डाउनलोड करवाने के लिए पैसे लिए जाते हैं.

दरअसल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में एक वक्त के बाद सॉफ्टवेयर अपडेट मिलने बंद हो जाते हैं. जैसे-जैसे फोन का मॉडल पुराना होने लगता है, वैसे ही गूगल उसमें अपडेट रोक देती है. तो ऐसे में लोग इसके झांसे में आकर इस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं और अब तक इस ऐप को करीब 1 करोड़ यूज़र्स ने डाउनलोड किया है. (ये भी पढ़ें- बिना टाइप किए फोन में WhatsApp नंबर करें Save, आया नया तरीका)



ZDNet में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर और मैलवेयर अनालिस्ट Aleksejs Kuprins ने कहा है कि उन लोगों को जज करना गलत होगा जो गलती से प्ले स्टोर पर अपने स्मार्टफोन के अपडेट के लिए जाते हैं.  वेंडर्स आम तौर पर Android OS में कई सॉफ्टवेयर देते हैं और इससे कन्फ्यूजन भी होती है. ये ऐप अब भी गूगल प्ले स्टोर पर है. सिक्योरिटी रिसर्चर Alesksejs Kurins ने कहा है कि उन्होंने इस ऐप को हटाने के लिए गूगल से बात की है. (ये भी पढ़ें- अपने Facebook अकाउंट को रखें सेफ, अपनाएं ये 5 टिप्स)

सिक्योरिटी रिसर्चर ने हालांकि ये कहा है कि ये मैलवेयर नहीं और न ही यूजर का डेटा चोरी करता है. लेकिन ये एक तरह का स्कैम है और फ्रॉड है. ऐडवेयर भी कह सकते हैं. क्योंकि इस ऐप मे कई विज्ञापन हैं, जिसमें पैसे की मांग की जाती है. मगर जब सिक्योरिटी रिसर्चर ने पैसे देकर भी अपडेट करने की कोशिश की तो ये कंपलीट नहीं हुआ.

Samsung Phone


बता दें कि किसी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स या आईफोन अपडेट करने के लिए यूजर्स को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं होती है. फोन यूज़र्स को सॉफ्टवेयर अपडेट फोन की Setting में जाकर System Updates में मिलता है. (ये भी पढ़ें- स्विच ऑफ था OnePlus स्मार्टफोन, आधी रात को अचानक लग गई आग
First published: July 6, 2019, 10:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...