Home /News /tech /

scam running on whatsapp fraudster offering visa and job in uk dnsh

सावधान! WhatsApp पर चल रहा स्कैम, मुफ्त वीजा और नौकरी के नाम पर दिया जा रहा है झांसा

WhatsApp पर स्कैम (सांकेतिक तस्वीर)

WhatsApp पर स्कैम (सांकेतिक तस्वीर)

WhatsApp यूजर्स को यूके में मुफ्त वीजा और नौकरियों की पेशकश करने वाले मैसेज मिल रहे हैं. मैसेज में कहा गया है कि यूके को 2022 में 1 लाख से अधिक वर्कर्स की जरूरत है, इसलिए सरकार जॉब फेस्ट का आयोजन कर रही है. यह मैसेज फेक हैं. इनका इस्तेमाल यूजर्स की अन्य संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने के लिए किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. इन दोनों इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp यूजर्स को यूके में मुफ्त वीजा और नौकरियों की पेशकश करने वाले मैसेज मिल रहे हैं. यह मैसेज कथित तौर पर फेक हैं. स्कैमर्स इसे बैंक डिटेल और यूजर्स की अन्य संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने के लिए भेज रहे हैं. मैसेज में दावा किया जा रहा है कि यह मैसेज यूके सरकार की ओर भेजे जा रहे हैं. WhatsApp पर चल रहे इस फिशिंग स्कैम में उन लोगों को निशाना बनाया जा रहा है, जो यूके में नौकरी करना चाहते हैं.

मैसेज में कहा गया है कि यूके को 2022 में 1 लाख से अधिक वर्कर्स की जरूरत है, इसलिए सरकार जॉब फेस्ट का आयोजन कर रही है. व्हाट्सऐप मैसेज में लोगों से 1,86,000 रिक्त स्थानों के लिए आवेदन करने का आग्रह किया गया है.

टारगेट पर नौकरी तलाश रहे लोग
मालवेयरबाइट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार कई यूजर्स ने यूके सरकार की ओर से फेक मैसेज मिलने की शिकायत की है. साइबर क्रिमिनल सरकारी अधिकारियों का वेश धारण कर के उन यूजर्स को निशाना बना रहे हैं, जो नौकरी के लिए यूके जाने के इच्छुक हैं. इन फेक मैसेज में दावा किया गया है कि यूके सरकार 186,000 से अधिक रिक्त पदों को भरने के लिए एक भर्ती अभियान चला रही है.

यह भी पढ़ें- अलर्ट! एंड्रॉयड यूज़र्स की जासूसी कर सकती हैं ये 10 पॉपुलर ऐप्स, 8 करोड़ से ज्यादा हुईं हैं डाउनलोड

फ्री वीजा और दूसरे बेनिफिट्स का लालच
रिपोर्ट के मुताबिक स्कैमर्स इस मैसेज के साथ वह फ्री वीजा और दूसरे बेनिफिट्स का भी लालच दे रहे हैं. इस फ्रॉड मैसेज के साथ एक लिंक भी मौजूद है, जिस पर क्लिक करने से यूजर्स एक फर्जी डोमेन पर पहुंचते हैं. इस वेबसाइट को UK वीजा और इमिग्रेशन वेबसाइट जैसा लुक दिया गया है. यहां लोगों से कुछ जानकारी देने को कहा जाता है.

मैसेज पर न करें क्लिक
बता दें कि ऐसे मैसेज यूजर्स की व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी निकालने के लिए बनाए जाते हैं. जब यूजर्स को फेक वेबसाइट पर ले जाया जाता है, तो वे अपने नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, वैवाहिक स्थिति और रोजगार की स्थिति जैसी डिटेल भरने लगते हैं. वेबसाइट यूजर्स को झूठा विश्वास दिलाती है कि उन्हें मुफ्त यूके वीजा, आवास आदि प्रदान किया जाएगा, जो पूरी तरह से गलत है. इसलिए आपके पास जब भी इस तरह के मैसेज आएं, तो उस पर क्लिक न करें.

Tags: Fishing, Scam, Tech news, Tech News in hindi, Whatsapp

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर