लाइव टीवी

चार्जिंग पर लगाए स्मार्टफोन में हुआ ब्लास्ट, लड़की की मौके पर ही मौत

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 6:25 PM IST
चार्जिंग पर लगाए स्मार्टफोन में हुआ ब्लास्ट, लड़की की मौके पर ही मौत
फोन में ब्लास्ट होने की वजह से लड़की की मौत हो गई

14 साल की Alua Asetkyzy Abzalbek स्मार्टफोन को चार्जिंग (phone blast while charging) में लगाकर गाना सुन रही थी. सुबह देखा गया कि उसके सर के पास फोन की बैटरी में फटी हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 6:25 PM IST
  • Share this:
कज़ाकिस्तान. फोन की बैटरी (Mobile Phone explode) फटने की कई खबरें आ चुकी हैं और अब ऐसा ही एक मामला कज़ाकिस्तान (kazakhstan) का आया है. यहां की एक स्कूली छात्रा के स्मार्टफोन के फटने से उसकी मौत हो गई. दरअसल 14 साल की Alua Asetkyzy Abzalbek अपने स्मार्टफोन को रात में चार्जिंग (phone blast while charging) पर लगाकर गाना सुन रही थी. दूसरी सुबह Alua को उसके बिस्तर पर मृत पाया गया. देखा गया कि उसके सर के पास फोन की बैटरी में फटी हुई थी.

पुलिस ने बताया कि धमाके के समय फोन चार्जिंग सॉकेट में लगा हुआ था. ब्लास्ट की वजह से उसके सर पर काफी गंभीर चोट आई थी, जिसकी वजह से उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

द सन पर छपी खबर के मुताबिक फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने कंफर्म किया कि ज़्यादा चार्जिंग (overcharging) के बाद फोन में ब्लास्ट सुबह के समय हुआ था. इसकी वजह से अलुआ की मौत हो गई. उनके निधन को एक ‘दुखद दुर्घटना’ बताया गया. स्मार्टफोन किस ब्रांड का था, इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है.

ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

Alua Asetkyzy का घर


पहले भी आ चुका है ऐसा मामला 
इससे पहले कैलिफोर्निया से भी ऐसा ही एक मामला सामने आ चुका है. यहां 11 साल की लड़की के Apple आईफोन 6 में आग लगने से उसकी चादर में छेद हो गया, जिसके बाद उसने फोन को फेंक दिया. लड़की ने बताया था कि वह अपने फोन को लेकर बिस्तर पर बैठी हुई थी, तभी उसने देखा कि आईफोन में से हर जगह से चिंगारियां निकलने लगी. उसने कहा कि जब चिंगारियां निकलने लगी तो मैं ठीक बिस्तर पर ही बैठी थी और चादर में कई जगह छेद हो गया.
Loading...

(ये भी पढ़ें-कॉल आने पर अब 45 सेकेंड नहीं बजेगी फोन की घंटी, घटकर अब हुई इतनी!)

आईफोन बनाने वालों के मुताबिक, बहुत सी चीजें ऐसी हैं, जिनके चलते एक आईफोन में आग लग सकती है. उनका कहना है कि नकली चार्जिग केबल और चार्जर का इस्तेमाल करने से आग लगने का खतरा बड़ जाता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 11:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...