बिना नंबर सेव किए WhatsApp पर किसी से भी करें चैटिंग, जानें मजेदार तरीका

बिना नंबर सेव किए WhatsApp पर किसी से भी करें चैटिंग, जानें मजेदार तरीका
हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप फोन में नंबर सेव किए बिना किसी से भी चैटिंग कर सकते हैं...

हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप फोन में नंबर सेव किए बिना किसी से भी चैटिंग कर सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 10:41 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल हर स्मार्टफोन यूजर कर रहा है. कंपनी अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए लगातार नए-नए फीचर्स भी लॉन्च कर रही है. लेकिन अभी भी कई ऐसी चीजें हैं जिसको लेकर कोई फीचर नहीं लॉन्च किया गया है.

कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी अंजान व्यक्ति को मैसेज करना होता है लेकिन हम यह नहीं चाहते हैं कि उसे हमारे बारे में सारी जानकारी मिले. हम चाहते हैं कि बिना नंबर सेव किए हम उसे मैसेज कर दें और हमारा काम हो जाए. हालांकि इसको लेकर अभी तक वॉट्सऐप में कोई फीचर नहीं दिया गया है लेकिन हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना नंबर सेव किए किसी को भी मैसेज कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इस ट्रिक की मदद से WhatsApp मैसेज भेज सकते हैं....

ये भी पढ़ेंः Redmi Y3 की पहली सेल आज, मुफ्त पाएं 4G डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग



सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट ओपन करना है. इसके बाद आपको एड्रेस बार (जहां आप एड्रेस डालकर कोई वेबसाइट खोलते हैं) में यह लिंक api.WhatsApp.com/send?phone=number डालनी होगी.



अब number वाली जगह पर सबसे पहले भारत का कोड 91 लगाएं और उसके बाद जिसे WhatsApp मैसेज करना चाहते हों, उसका मोबाइल नंबर लिखकर इंटर कर दें. यानी आपको कुछ तरह लिखना होगा api.WhatsApp.com/send?phone=919999999999.

ये भी पढ़ेंः इन 12 तरह के Emails पर गलती से भी ना करें क्लिक, महंगी पड़ सकती है लापरवाही

हमने आपको बताने के लिए इसमें सांकेतिक 10 नंबर को मोबाइल नंबर (9999999999) के तौर लिखा है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से जिसे मैसेज भेजना चाहें उसका मोबाइल नंबर लिखकर इंटर कर दें. इसके बाद मैसेज का बटन आएगा, आप उस पर क्लिक करें. इतना करते ही आप सीधे WhatsApp चैट पर पहुंच जाएंगे और बिना नंबर सेव किए मैसेज कर सकेंगे.

wa.me लिंक का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
यह ऐप वॉट्सऐप यूजर्स को बिना नंबर सेव किए किसी से बात करने का ऑफिशियल तरीका देता है. https://wa.me/phonenumber यूआरएल के जरिए यूजर्स किसी भी नंबर से चैटिंग कर सकते हैं. इसमें phonenumber की जगह पर आपको अपना नंबर डालना होगा. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप नंबर के साथ कंट्री कोड जरूर डालें लेकिन ‘+’ का साइन नहीं.
First published: April 30, 2019, 10:31 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading