बिना इंटरनेट के किसी को भी भेजें अपनी Location, अपनाएं ये ट्रिक...

ऐसे भेजें अपनी लोकेशन

ऐसे भेजें अपनी लोकेशन

अगर आप कहीं फंस गए हैं या फिर किसी को अपना एड्रेस देना है तो हम लोकेशन शेयर कर देते हैं जिससे वो आप तक पहुंच सकें. लेकिन कई बार हम ऐसी जगह पर फंस जाते हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिल पाती है. ऐसे में क्या करें?

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 8:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कई बार हम ऐसी जगह पर फंस जाते हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिल पाती है. ऐसे में हम अपने दोस्तों या परिवारवालों के साथ अपनी लोकेशन शेयर नहीं पाते हैं. हालांकि, कई ऐसे तरीकें भी हैं जिसमें लोकेशन शेयर करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं बिना इंटरनेट के अपनी लोकेशन दूसरे व्यक्ति को कैसे शेयर कर सकते हैं.

अपनाएं ये ट्रिक

स्मार्टफोन पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी न होने पर यूजर को सबसे पहले अपने फोन में गूगल मैप ऐप को खोलना होगा. इसके बाद यूजर को गूगल मैप्स पर अपनी लोकेशन जाननी होगी. इसके लिए वह कॉलोनी का नाम, ब्लॉक और आस-पास मौजूद लैंडमार्क का सहारा ले सकते हैं. मान लीजिए जैसे यूजर दिल्ली के मुखर्जी नगर में है तो वह गली नंबर या ब्लॉक को गूगल मैप्स पर खोज सकते हैं.

इसके बाद आसपास मौजूद किसी लैंडमार्क पर पहुंच जाए, जो गूगल मैप्स पर दिखाया जा रहा हो. इसके बाद उस जगह पर कुछ देर टच करके रखे. ऐसा करने के बाद उस लोकेशन पर रेड डॉट बनकर आ जाएगा. ऐसा करने के बाद फोन स्क्रीन पर नीचे की तरफ तीन ऑप्शन दिखेंगे. पहला डायरेक्शन, दूसरा शेयर और तीसर सेव.
ये भी पढ़ें : 108MP कैमरे वाले Xiaomi Mi 10i की आज है पहली सेल, मिलेंगे धांसू ऑफर

Youtube Video


लोकेशन शेयर करने के लिए तीसरा ऑप्शन शेयर पर क्लिक करें. इसके बाद टेक्स्ट मैसेज का विकल्प चुनें. अब आप इस लोकेशन को किसी को भी शेयर कर सकते हैं. इसके अलावा गूगल मैप्स में स्क्रीन पर लाल रंग का बिंदु आने के बाद नीचे की ओर दिए गए डायरेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि गूगल मैप्स केवल उन्हीं स्थानों तक पहुंचने का रास्ता बता सकता है, जो गूगल मैप्स में पहले से सेव हैं.



SMS से लोकेशन भेजे

SMS से लोकेशन भेजेने के लिए आरसीएस सर्विस उपलब्ध है. इसके लिए आरसीएस यानी रिच कम्यूनिकेशन सर्विसेज पेश की गई है. इसके तहत आप SMS के जरिए दूसरे यूजर को मल्टीमीडिया कंटेंट शेयरिंग जैसे लोकेशन भेज सकते हैं. इससे आप बिना इंटरनेट कनेक्शन भी अपनी लोकेशन भेज सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज