इस ट्रिक से WhatsApp मैसेज पढ़ने के बाद भी सेंडर को नहीं दिखेगा 'ब्लू टिक'

WhatsApp पर इस ट्रिक को अपनाने से मैसेज पढ़ने के बाद भी भेजने वाले को 'Blue Tick' नहीं दिखेगा. इसके लिए आपको सेंटिंग्स में जाकर 'Read Receipts' ऑप्शन को ऑफ भी नहीं करना पड़ेगा.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 6:48 AM IST
इस ट्रिक से WhatsApp मैसेज पढ़ने के बाद भी सेंडर को नहीं दिखेगा 'ब्लू टिक'
WhatsApp पर इस ट्रिक को अपनाने से मैसेज पढ़ने के बाद भी भेजने वाले को Blue Tick नहीं दिखेगा. इसके लिए आपको सेंटिंग्स में जाकर Read Receipts ऑप्शन को ऑफ भी नहीं करना पड़ेगा.
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 6:48 AM IST
इन्सटैंट मैसेजिंग सर्विस WhatsApp पर कई बार हमें कोई मैसेज भेजता है तो हम उसे पढ़ना भी चाहते हैं लेकिन ये नहीं चाहते कि भेजने वाले को 'Blue Tick' दिखे. अब ऐसा करने के लिए एक तो ये तरीका है कि आप सेटिंग्स में जाकर 'Read Receipts' वाले ऑप्शन को ऑफ कर दें लेकिन उससे आप भी दूसरों के पढ़े हुए मैसेज का भी 'ब्लू टिक' आपको नहीं दिखेगा.

इसके अलावा कुछ लोग एक दूसरा तरीका भी अपनाते हैं. वे मैसेज आने पर 'Flight Mode' को ऑन कर देते हैं और मैसेज पढ़ लेते हैं जिससे सामने वाले को ब्लू टिक नहीं दिखता लेकिन जैसे ही फ्लाइट मोड को ऑफ किया जाता है वैसे ही सेंडर को ब्लू टिक दिखने लगता है. ऐसे में क्या करें कि हम मैसेज पढ़ भी लें और भेजने वाले को पता भी न लगे. तो हम आपको इसका तरीका बताते हैं-

एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए-
नए ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को ज्यादातर कंपनियां अपने कस्टम यूआई के साथ लॉन्च करने लगी हैं. इसके अलावा ऐंड्रॉयड पाई ऑपरेटिंग सिस्टम में भी वॉट्सऐप मेसेज के नोटिफिकेशन को नीचे स्क्रॉल करने पर मैसेज देखा जा सकता है. Xiaomi के MIUI में भी यह फीचर मिलता है और कई यूआई में तो सीधे नोटीफिकेशन से ही रिप्लाई भी दिया जा सकता है. ऐसे में नोटीफिकेशन में मैसेज पढ़ने के बाद ऐप में चैट विंडो ओपन न करें तो सामने वाले यूजर को ब्लू टिक नहीं दिखेगा और आप मैसेज भी पढ़ लेंगे.


iOS डिवाइस पर-
आजकल iPhone के नए मॉडल्स 3D touch feature के साथ आते हैं अगर इस स्क्रीन को थोड़ा हार्ड प्रेस करें तो आपके सामने कुछ नए ऑप्शंस आ जाएंगे जिसमें वॉट्सऐप का भी ऑप्शन भी होगा. ऐसा करके आप वॉट्सऐप का फुल प्रिव्यू ले सकते हैं. ऐसा करके आप रिसीव किए गए सारे मैसेज पढ़ पाएंगे और भेजने वाले को पता भी नहीं चलेगा.
First published: August 14, 2019, 6:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...