TV देखने वालों के लिए बड़ी खबर! बिना सेटअप बॉक्स चेंज किए आसानी से बदल सकेंगे केबल ऑपरेटर

TV देखने वालों के लिए बड़ी खबर! बिना सेटअप बॉक्स चेंज किए आसानी से बदल सकेंगे केबल ऑपरेटर
अब केबल TV के जरिए मिलेगा इंटरनेट, गाइडलाइन तैयार जल्द मिल सकती है मंजूरी

अब नए सेट टॉप बॉक्स पूरी तरह से पोर्टेबल होंगे, यानी कि एक केबल टीवी सर्विस प्रोवाइडर से दूसरे केबल टीवी सर्विस प्रोवाइडर में पोर्टेबिलिटी संभव होगी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2020, 3:06 PM IST
  • Share this:
अभी तक आपने अपने सिम की पोर्टेबिलिटी के बारे में तो सुना है, लेकिन अब जल्द ही सेटअप बॉक्स (Set Top Box) के लिए यही नियम आने वाला है. जल्द ही आप बिना सेट टॉप बॉक्स बदले अपना केबल या डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर (DTH service provider) आसानी से बदल सकते हैं. टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया ट्राई (TRAI) ने सेट टॉप बॉक्स की पोर्टबिलिटी (set top box portability) पर अपनी सिफारिशें जारी की है ट्राई ने नए सेट टॉप बॉक्स पूरी तरह से पोर्टेबल बनाने की सिफारिश की है.

(ये भी पढ़ें-Jio का बेहद सस्ता प्लान! 100 रुपये से कम में महीने भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा 3GB डेटा)

TRAI ने सेट टॉप बॉक्स पोर्टेबिलिटी पर सिफारिशें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को सौंपी है. ट्राई के मुताबिक नए सेट टॉप बॉक्स पूरी तरह से पोर्टेबल होंगे.  यानी कि एक केबल टीवी सर्विस प्रोवाइडर से दूसरे केबल टीवी सर्विस प्रोवाइडर में पोर्टेबिलिटी संभव होगी.



सेट टॉप बॉक्स को पूरी तरह से पोर्टेबल बनाने के लिए ऑपरेटर्स को नए स्टैंडर्ड्स अपनाने के लिए 6 महीने का वक्त मिलेग. ट्राई के सिफारिशों के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय लाइसेंस की शर्तों में पोर्टेबिलिटी की शर्त जोड़ेगा. जानकारी के मुताबिक सूचना प्रसारण मंत्रालय आईटी मंत्रालय ट्राई और बीआईएस की कमेटी स्टैंडर्ड बनाने का काम देखेगी.
DTH का KYC
टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कुछ समय पहले टीवी देखने वालों के लिए KYC का नियम भी लागू किया था. TRAI ने DTH सब्सक्राबर्स के लिए KYC अनिवार्य कर दिया है. उस समय ट्राई ने देश के सभी डीटीएच ऑपरेटर्स को कहा था कि उनके लिए अब अपने सब्सक्राइबर्स का KYC कराना ज़रूरी है.
(असीम मनचंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)

(ये भी पढ़ें- 15 अप्रैल को लॉन्च होगा Apple का अब तक का सबसे सस्ता iPhone! 256GB के साथ ये होंगे फीचर्स) 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading