लाइव टीवी

मुश्किल में डाल सकता है पॉर्न देखना, ईमेल से मांगी जा रही फिरौती: रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 1:18 PM IST
मुश्किल में डाल सकता है पॉर्न देखना, ईमेल से मांगी जा रही फिरौती: रिपोर्ट
फोरपिएक्स (Phorpiex) या ट्रिक (Trik) नाम का यह मैलवेयर हर घंटे 30 हज़ार सेक्सटॉर्शन (Sextortion) का मैसेज भेज रहा है.

एक बॉटनेट (Botnet) का पता लगा है जो कि लोगों को हर घंटे 30 हज़ार ईमेल भेजता है. इस ईमेल के ज़रिए उनके सेक्स कंटेंट को लीक करने की धमकी देता है और फिर फिरौती की मांग की जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 1:18 PM IST
  • Share this:
नईदिल्ली. अब पॉर्न (Porn) यानी सेक्स वीडियो (Sex Video) देखना किसी को भी मुश्किल में डाल सकता है. गुरुवार को जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक फोरपिएक्स (Phorpiex) नाम के एक बॉटनेट (Botnet) का पता लगा है जो कि लोगों को हर घंटे 30 हज़ार ईमेल भेजता है. इस ईमेल के ज़रिए उनके सेक्स कंटेंट (Sex Content) को लीक करने की धमकी देकर फिरौती की मांग की जाती है. ईमेल में धमकी दी जाती है कि अगर पैसे नहीं दिए गए तो उनके वेबकैम से कैप्चर किए गए सेक्शुअल कंटेंट को लीक कर दिया जाएगा.  हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक ये रिपोर्ट ग्लोबल साइबर सिक्युरिटी कंपनी चेक प्वाइंट द्वारा जारी की गई है.

खबर के मुताबिक फोरपिएक्स (Phorpiex) या ट्रिक (Trik) नाम का यह मैलवेयर हर घंटे 30 हज़ार सेक्सटॉर्शन (Sextortion) का मैसेज भेज रहा है. खबर लिखे जाने तक इस तरह के लगभग 2.7 करोड़ ईमेल भेजे जा चुके हैं.

Threatpost के मुताबिक रिसर्चर्स का कहना है कि इन पांच महीनों के दौरान फोरपिएक्स कैंपेन के वॉलेट में लगभग 14 बिटक्वाइन ट्रांसफर हुए हैं जो कि लगभग 110,000 डॉलर यानी लगभग 78 लाख रुपये के बराबर है. ये बॉटनेट इसलिए भी काफी खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि इसे यूज़र का पासवर्ड भी पता होता है. इसलिए यह यूज़र को उनका पासवर्ड बताकर डरा देता है.

ऐसे करता है काम

बॉटनेट हज़ारों इन्फेक्टेड होस्ट को यूज़ करता है. जिससे यह बड़ी आसानी से कमांड और कंट्रोल सर्वर से ईमेल अड्रेस के डेटाबेस को कलेक्ट कर लेता है. बाद में इनमें से किसी ईमेल को चुन लिया जाता है और उसे धमकी भरे ईमेल भेजे जाते हैं. ऐसे एक स्पैम से यह एक बार में 2 करोड़ 70 लाख से ज्यादा यूजर्स को अपना शिकार बना सकता है. रिसर्चर्स का कहना है कि Phorpiex हैकर्स के पास यूजर्स के ईमेल पासवर्ड पिछले कई सालों में हुए डेटा लीक के कारण मिले हैं.

लाखों होस्ट को करता है ऑपरेट
बताया जा रहा है कि यह बॉटनेट पिछले 10 साल से ऐक्टिव है. यह इस वक्त 4 लाख से ज्यादा इंफेक्टेड होस्ट को ऑपरेट करता है. कुछ साल पहले तक Phorpiex अलग-अलग मैलवेयर के जरिए क्रिप्टोकरंसी कमाता था. रिसर्चर्स इसे एक खतरनाक स्पैम बॉट बता रहे हैं जो बड़े स्तर पर सेक्सटॉर्शन कैंपेन चला रहा है.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...