फोन बारिश में भीग जाए या पानी में गिर जाए, तो बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है या आप अपने फोन को भीग जाने पर बचाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको ये टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए...

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 5:47 AM IST
फोन बारिश में भीग जाए या पानी में गिर जाए, तो बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
फोन भीग जाए तो ऐसे बचाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 5:47 AM IST
गर्मी से राहत देने के लिए मानसून ने दस्तक दे दी है. लोग आखिरकार बारिश होने से चैन की सांस ले पा रहे हैं, लेकिन इस बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका बारिश के कारण ही कई बार नुकसान भी हो जाता है. अक्सर लोग बारिश में भीग जाते हैं और इसके साथ मोबाइल जैसी उनकी कीमती चीजें भी भीग जाती है. इसके अलावा कई बार मोबाइल पानी में गिर जाने के कारण भी खराब हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है या आप अपने फोन को भीग जाने पर बचाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको ये टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए...

- अगर आपका फोन गीला हो जाए और उस वक्त में चार्जिंग में लगा हो, तो तुरंत फोन को चार्जिंग से हटाएं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे इलेक्ट्रिक शॉक लगने का भी खतरा होता है.



best ways to save your wet phone
अगर आपका फोन गीला हो जाए और उस वक्त में चार्जिंग में लगा हो, तो तुरंत फोन को चार्जिंग से हटाएं


- फोन बारिश में भीग जाए या पानी में गिर जाए, तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ करना चाहिए, फिर भले ही फोन ठीक काम भी क्यों न कर रहा हो. फोन को तुरंत स्विच ऑफ करने से शॉर्ट सर्किट के खतरे से बचा जा सकता है.

- फोन गीला हो जाए तो सबसे पहले उसकी बैटरी और कवर को हटाना चाहिए. साथ ही फोन को किसी पेपर टॉवल या फिर सॉफ्ट कपड़े से पोछना चाहिए.

- आपको ये जानकर हैरानी होगी कि फोन को सूखे चावलों में रखने से वो जल्दी सूख जाता है. अगर फोन पानी के संपर्क में आया है, तो ऐसे में उसे चावल के एक कटोरे में रख दें, क्योंकि चावल बहुत जल्दी मॉइसचर (नमी) सोकता है.

save phone from water
फोन बारिश में भीग जाए या पानी में गिर जाए, तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ करना चाहिए

Loading...

- इसके अलावा भीगे हुए फोन को सुखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. फोन के जितने भी छेद हैं, उस पर वैक्यूम मारने से नमी जल्दी दूर होती है.

- भीगे हुए फोन को बचाने का एक कारगर तरीका ये भी है कि आप उसे धूप में रख दें. कुछ घंटे फोन की बैटरी निकालकर उसे धूप में सुखाने से फोन एक बार फिर से स्टार्ट हो सकता है.

ये भी पढ़ें- 22 हज़ार रुपये से ज़्यादा की छूट पर घर लाएं ब्रांडेड AC, यहां है ऑफर

ये भी पढ़ें- WhatsApp से हैं परेशान, तो बिना ऐप डिलीट किए कैसे बचें लोगों की नज़रों से
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...