लाइव टीवी

TikTok पर Viral हुआ नया खतरनाक चैलेंज, गर्दन और सिर की हड्डियां टूटने का है डर

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 4:46 PM IST
TikTok पर Viral हुआ नया खतरनाक चैलेंज, गर्दन और सिर की हड्डियां टूटने का है डर
Skull Breaker चैलेंज बहुत खतरनाक है

टिकटॉक (TikTok) का ये खतरनाक चैलेंज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. डॉक्टर्स का कहना है कि इससे सिर से लेकर कमर तक कई तरह की गंभीर चोट आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 4:46 PM IST
  • Share this:
टिकटॉक (TikTok) वैसे तो शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म है, लेकिन कई बार इसके ज़रिए अजीबोगरीब चीज़ें भी वायरल हो जाती हैं. टिकटॉक पर अब एक ऐसा नया ट्रेंड शुरू हुआ जो मां-बाप के लिए चिंता का विषय बन गया है. टिकटॉक पर ‘स्कल ब्रेकर’ (Skull Breaker challenge) नाम का चैलेंज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, इस चैलेंज में लोग कुछ ऐसी हरकत कर रहे हैं जिससे गर्दन और सिर की हड्डी टूटन का खतरा है.

कैसा है Skull Breaker चैलेंज
इस चैलेंज में तीन लोगों की ज़रूरत होती है, जो एक दूसरे के बगल में खड़े होते हैं. एक बीच में खड़ा होता है और बाकी के दो उसके अगल-बगल होते हैं. पहले साइड के दोनों लड़के जंप करते हैं. इसके बाद बीच वाले से वैसे ही कूदने (Jump) को कहा जाता है. बीच वाले के कूदते ही दोनों साइड वाले लोग उसके पैरों पर किक मार देते हैं, जिससे वजह वह पीठ के बल जमीन पर गिर जाता है. इस दौरान उसके सिर और गर्दन में भी गंभीर चोट लगने का खतरा बना रहता है.

(ये भी पढ़ें- पिछले फोन से भी सस्ता है Realme का नया फोन, 30 दिन तक चलेगी इसकी 5000mAh की बैटरी)








टिकटॉक पर ट्रेंड हो रहे इस चैलेंज से बच्चों के मां-बाप बहुत परेशान है, क्योंकि इससे जानलेवा चोट लगने का खतरा है.

(ये भी पढ़ें-खुशखबरी! Xiaomi, सैमसंग, Vivo समेत इन 13 स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती)

स्पेन की एक वीडियो से शुरू हुआ ये चैलेंज
स्कल ब्रेकर चैलेंज स्पेन से शुरू हुआ, जहां स्कूल में दो लड़कियों ने इस चैलेंज का वीडियो बना कर पोस्ट कर दिया. वीडियो वायरल होने पर कई लोगों के जख्मी होने की खबर सामने आई है. इस चैलेंज से ज़्यादातर यूरोप और अमेरिका के यूज़र्स प्रभावित हुए हैं.







फिलहाल भारत में कोई ऐसा वीडियो शूट करते नहीं दिखा है, लेकिन ये ऐप लोगों में इतना पॉपुलर है कि यहां भी इसे वायरल होने में ज़्यादा समय नहीं लगेगा. ऐसे में ज़रूरी है कि अपने बच्चों को जागरूक किया जाए.

(ये भी पढ़ें-Vodafone का दमदार प्लान: हर दिन मिलता है 1.5GB डेटा, 70 दिनों के लिए फ्री कॉलिंग भी..)

जानकारी के लिए बता दें कि ये चैलेंज मैसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर भी खूब शेयर किया जा रहा है.  कुछ वीडियो में ये नहीं दिखाया जा रहा है कि स्कल ब्रेकर चैलेंज को करने पर क्या हो सकता है. लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि इससे सिर से लेकर कमर तक कई तरह की गंभीर चोट आ सकती है. इससे बॉडी के हर जोड़ में भी फ्रैक्चर हो सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 2:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर