नकली खाना तो नहीं खा रहे हैं आप! अपने फोन से ऐसे करें चेक

आइए जानते हैं कैसे फोन से आप प्रोडक्ट के असली-नकली होने की पहचान कर सकते हैं...

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:25 AM IST
नकली खाना तो नहीं खा रहे हैं आप! अपने फोन से ऐसे करें चेक
File Photo
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:25 AM IST
बाज़ार से कॉस्मेटिक्ट, फूड प्रोडक्ट या कोई FMCG आईटम खरीदते हुए हम पैकिंग के पीचे कीमत, एक्सपायरी डेट, सर्टिफिकेशन डीटेल पर भरोसा कर लेते हैं. मगर बाज़ार में नकली प्रोडक्ट्स की भरमार है और ऐसे में सिर्फ देख कर असली-नकली की पहचान करना मुश्किल है. भारत सरकार, डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर और फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड्स ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) अब NGO के ज़रिए एक ऐप तैयार किया है. ‘Smart Consumer’ ऐप से ग्राहकों तक प्रॉडक्ट की सही जानकारी मिलेगी. आइए जानते हैं क्या है यह ऐप और कैसे काम करती है ये ऐप जिससे प्रोडक्ट के असली-नकली होने की पहचान की जा सकती है.

----सबसे पहले प्ले स्टोर से Smart Consumer नाम की ऐप डाउनलोड कर लें. ध्यान रहे कि इस ऐप के नीचे GS1 लिखा होगा. ये एंड्रॉयड और iOS दोनों पर मौजूद है. (ये भी पढ़ें-  Nokia का दमदार फोन हुआ सस्ता, 17 हज़ार वाले फोन को अब सिर्फ 6,999 रुपये में खरीदें)

----ये ऐप प्रोडक्ट के पीछे दिए गए बारकोड को Scan करती है.



----ऐप ओपेन करें और जिस प्रोडक्ट के बारे में आप जानना चाहते हैं, उसका कोड स्कैन करें.

----अगर बारकोड स्कैन नहीं हो पाता है तो, Barcode के पास लिखे नंबर (GTIN) को इंटर करें.

----जैसे ही आप स्कैन करेंगे, उस प्रोडक्ट की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी. इसमें मैन्युफैक्चरर, प्राइस, डेट, FSSAI  लाइसेंस जैसी जानकारी आएगी.  (ये भी पढ़ें- अपने WhatsApp Status को किसी भी ऐप पर करें शेयर, यहां जानें पूरा तरीका)
Loading...

----अगर आपके सामने जानकारी नहीं आती है. तो या तो मैन्युफैक्चरर ने इसकी जानकारी ही नहीं दी, या तो ये प्रोडक्ट नकली (Fake) है.



----कंफर्म करने के लिए प्रोडक्ट असली है या नकली, उसी प्रोडक्ट का दूसरा पैक लाएं. फिर अगर इसमें जानकारी आ जाती है तो समझ लें कि पहले वाला प्रोडक्ट फेक यानी कि नकली है.

----अगर किसी प्रोडक्ट की पैकेजिंग और स्टिकर खराब है, तब भी इस ऐप का इस्तेमाल करके उस प्रोडक्ट की सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

----अगर आप किसी प्रॉडक्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो आप उसके खिलाफ कंप्लेन भी कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें- Aadhaar से जुड़ी ये 5 बातें आपके लिए है ज़रूरी, कई काम होंगे आसान)
First published: July 8, 2019, 6:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...