Smartphone चोरी या गुम हो गया है तो कैसे इसे चुटकी में ढूंढे, जानें आसान स्टेप

गूगल और सैमसंग के ऐप की मदद से ढूंढे अपना गुम हुआ स्मार्टफोन.
गूगल और सैमसंग के ऐप की मदद से ढूंढे अपना गुम हुआ स्मार्टफोन.

आप अपने गुम हुए स्मार्टफोन (smartphone) को गूगल (Google) की मदद से बड़ी आसानी से ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा स्मार्टफोन को लॉक (lock) कर सकते हैं और अगर चाहें तो सारा डेटा भी इरेज (Erase) कर सकते हैं. वहीं सैमसंग के Find My Mobile नाम के फीचर से आप गुम हुई डिवाइस (Device) को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 12:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यदि आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन कही गुम गया है या चोरी हो गया है. तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप अपने गुम हुए स्मार्टफोन को गूगल की मदद से बड़ी आसानी से ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा स्मार्टफोन को लॉक कर सकते हैं और अगर चाहें तो सारा डेटा भी इरेज कर सकते हैं. वहीं सैमसंग के Find My Mobile नाम के फीचर से आप गुम हुई डिवाइस को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. आइए जानें इन दोनों ऑप्शन के बारे में...

गूगल की मदद से कैसे ढूंढे गुम हुआ स्मार्टफोन- जब आप अपने स्मार्टफोन को गूगल की मदद से ढूंढे उससे पहले आप एंड्रॉयड फोन या लैपटॉप में अपना गूगल अकाउंट ओपन करें. उसके बाद जैसे ही आप Find My device सर्च करेंगे तो आपके सामने स्क्रीन पर आपकी रजिस्टर्ड डिवाइस दिखाई देगी. अब आप अपनी डिवाइस को लोकेट करने के लिए साउंड प्ले कर सकते हैं. इसके साथ ही आप चाहे तो अपनी डिवाज को लॉक भी कर सकते है. इसके लिए आपको SECURE DEVICE ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने एक स्मॉल विंडो खुलेगी जिसमें आपको Recovery message और फोन नंबर डालना होगा. इसे पूरा करते ही आपकी डिवाइस अपने आप लॉक हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: इस दिवाली अपने करीबी लोगों को दे सकते हैं ये 5 गैजेट्स, जानिए सबकुछ



यदि आप अपनी डिवाइस में से पूरा डेटा इरेज करना चाहते है तो आपको ERASE DEVICE वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां भी आपके सामने पहले की तरह एक स्मॉल विंडो खुलेगी. जिसमें नीचे की ओर ग्रीन कलर के आइकन में ERASE DEVICE लिख होगा. यहां क्लिक करते ही आपकी डिवाइस का पूरा डाटा अपने आप इरेज हो जाएगा. 
आपको बता दें ये सब प्रोसेस तभी पूरा हो सकता है जब आपका गुम हुए स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्ट हो और आपका गूगल अकाउंट उसमें साइन हो. यदि इन में से एक भी चीज पूरी नहीं होगी तो आप अपने स्मार्टफोन को लॉक और डाटा इरेज नहीं कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: दिवाली पर शाओमी का धांसू ऑफर, सभी फोन पर मिलेगा 70% तक बायबैक, जानें पूरी स्कीम

नियर बाय लोकेशन बता देगा गूगल- गूगल की Find My device सर्विस को यदि आप अपना स्मार्टफोन ढूंढ़ने में करते है. तो गूगल आपको डिवाइस की नियर बाय लोकेशन दिखाएंगा. इसका मतलब है कि आपकी डिवाइस बताई गई जगह के आसपास मौजूद हो सकती है. यदि गूगल आपकी डिवाइस की लोकेशन न बताएं तो समझिए कि आपकी डिवाइस में इंटरनेट कनेक्ट नहीं हैं. 

सैमसंग के Find My Mobile ऐप को कैसे करें इस्तेमाल- आप सैमसंग के Find My Mobile ऐप का इस्तेमाल कर रहे है. तो उससे पहले आपके पास सैमसंग का अकाउंट होना चाहिए और आपकी गुम हुई डिवाइस इसके साथ रजिस्टर्ड होनी चाहिए. इसके बाद ही आप Find My Mobile ऐप की मदद से अपनी गुम हुई डिवाइस को खोज सकते हैं. 

यदि आपने अपनी डिवाइस को रजिस्टर किया था तो सबसे पहले आप Find My Mobile वेबसाइट पर जाकर साइन इन करें. इसके बाद लेफ्ट साइड बार सेलेक्ट करें और पुष्टि करें कि आपकी डिवाइस आपके अकाउंट से कनेक्ट हो. अब, आपको ‘Locate my device’ ऑप्शन को सेलेक्ट करने की जरूरत होगी और इसके बाद लोकेट बटन पर टैप करें. अगर आपकी डिवाइस इंटरनेट से कनेक्टेड है तो आप इसकी सबसे सटीक लोकेशन ट्रैक कर पाएंगे. Find My mobile ऐप के जरिए आप डिवाइस को लॉक करने और रिंग करने जैसे काम भी कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज