Smartphone Sales india: देश में स्मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची, Samsung बनी नंबर-1

देश में स्मार्टफोन के शिपमेंट में 9 फीसदी की वृद्धि हुई.
देश में स्मार्टफोन के शिपमेंट में 9 फीसदी की वृद्धि हुई.

Smartphone Sales India 2020: सैमसंग (Samsung) ने शओमी (Xiaomi) को पीछे छोड़ कर देश में स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में पहला नंबर हासिल कर लिया है. काउंटरप्वॉइंट के अनुसार 2020 सितंबर तिमाही में देश में स्मार्टफोन (smartphone) के शिपमेंट में 9 फीसदी की वृद्धि हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 9:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन के बाद देश में स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी देखने को मिली है. रिसर्च फर्म काउंटरप्वॉइंट की माने तो देश में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 53 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री हुई. जो एक तिमाही में अभी तक की सबसे ज्यादा बिक्री है. वहीं सैमसंग ने शाओमी को पीछे छोड़ कर देश में स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में पहला नंबर हासिल कर लिया है. काउंटरप्वॉइंट के अनुसार 2020 सितंबर तिमाही में देश में स्मार्टफोन के शिपमेंट में 9 फीसदी की वृद्धि हुई है. जो भारत के स्मार्टफोन बाजार में एक तिमाही में अब तक की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हैं.

सैमसंग बना देश का नंबर वन फोन

काउंटरप्वॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना महामारी के दौरान सबसे ज्यादा फोन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए बिके हैं. जिसमें सबसे ज्यादा 24 फीसदी हिस्सेदारी सैमसंग की थी. दूसरे नंबर पर शाओमी (23 फीसदी) रहा. वहीं वीवो (16फीसदी), रियलमी (15 फीसदी) और ओप्पो (10 फीसदी) के साथ आते हैं.



यह भी पढ़ें: देशभर में 15 करोड़ यूजर्स वाले आरोग्य सेतु ऐप की सच्चाई आई सामने, सरकार ने दिया ये जवाब
आपको बता दे सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन बाजार में दो साल बाद सबसे बड़ा ब्रांड बना है. इसकी ग्रोथ सालाना आधार पर 32 फीसदी रही है. सैमसंग के इस मजबूत प्रदर्शन की वजह कई रणनीतियों का नतीजा है जिसमें प्रभावी सप्लाई चैन और नए लॉन्च के जरिए कई कीमतों की श्रेणियों को छूना है. सैमसंग का ऑनलाइन चैनल पर जोर, अपने पोर्टफोलियो में अब तक का सबसे ज्यादा ऑनलाइन योगदान ने उसे पहले पायदान पर दोबारा पहुंचने में मदद की है. 

यह भी पढ़ें: OnePlus ने 20000 रुपए से कम में लांच किए Nord की N सीरीज के दो नए स्मार्टफोन

Xiaomi 2018 के बाद दूसरे नंबर पर आया

शाओमी 2018 की तीसरी तिमाही के बाद पहली बार दूसरे स्थान पर फिसला है. रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 की वजह से मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चैन प्रभावित हुई. जिससे सप्लाई और डिमांड में अंतर आया. जिसका बखूबी फायदा सैमसंग ने उठाया. 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज