फोन के मूवमेंट से पता चलती है आपकी पर्सनैलिटी, रिसर्च में हुआ खुलासा

फ्रैंडली ओर मिलनसार महिलाएं ज्यादा आउटगोइंग कॉल्स करती हैं. जो लोग बहुत ज्यादा ऑर्गेनाइज़्ड हैं वे लोग एक ही व्यक्ति को बार-बार कॉन्टैक्ट नहीं करते हैं.

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 4:47 AM IST
फोन के मूवमेंट से पता चलती है आपकी पर्सनैलिटी, रिसर्च में हुआ खुलासा
इसके पहले की स्टडीज़ में फोन कॉल्स और मैसेजिंग एक्टिविटी लॉग का यूज़ करके पर्सनैलिटी टाइप का पता लगाया जाता था
News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 4:47 AM IST
अब आपके फोन की मूवमेंट से आपकी पर्सनैलिटी यानी व्यक्तित्व के बारे में पता लगाया जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया की आरएमआईटी यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर फ्लोरा सलीम ने कहा, 'हम अपना फोन कितनी जल्दी उठाते हैं, कितना ज्यादा दूर तक चलते हैं, इन चीज़ों से आपकी पर्सनैलिटी के बारे में पता चलता है. इसके पहले की स्टडीज़ में फोन कॉल्स और मैसेजिंग एक्टिविटी लॉग का यूज़ करके पर्सनैलिटी टाइप का पता लगाया जाता था लेकिन अब इस काम को फोन में मौजूद ऐक्सेलरोमीटर के ज़रिए किया जाता है. रिसर्चर्स का कहना है कि आदमी की फिजिकल एक्टिविटी का आदमी की पर्सनैलिटी से काफी गहरा संबंध है. इन सारे रिज़ल्ट्स का पता पांच अलग अलग व्यवहार से लगाया जा सकता है.

रिसर्चर्स ने पता लगाया कि जो लोग वीकडेज़ की शाम में लगातार मूवमेंट करते हैं वे लोग सामान्य तौर पर इन्ट्रोवर्ट यानी अंतर्मुखी होते हैं, जबकि एक्ट्रोवर्ट यानी बहिर्मुखी लोगों में ज्यादा रैंडम पैटर्न दिखते हैं खासकर अलग-अलग लोगों से मिलना, बिना प्लान के योजना बनाना. फ्रैंडली ओर मिलनसार महिलाएं ज्यादा आउटगोइंग कॉल्स करती हैं. जो लोग बहुत ज्यादा ऑर्गेनाइज़्ड हैं वे लोग एक ही व्यक्ति को बार-बार कॉन्टैक्ट नहीं करते हैं.



संवेदनशील और थोड़ा सा सनकी टाइप की महिलाएं अपना फोन बार-बार चेक करती हैं, लेकिन ऐसे पुरुष बिल्कुल इसका उल्टा करते हैं. जो ज्यादा खोजी और जिज्ञासु प्रवृत्ति वाले होते हैं वे बाकी लोगों की तुलना में दूसरों की कॉल कम उठाते हैं. हमारी बहुत सारी आदतें और व्यवहार ऐसी स्थिति में होते हैं जिनके बारे में अमूमन हमें पता नहीं होता है. इसके पहले भी इस तरह के प्रयोग हुए हैं जिसमें फोन कॉल और मैसेजिंग एक्टिविटी लॉग के ज़रिए पर्सनैलिटी टाइप का पता लगाने की कोशिश की गई है. लेकिन एक जर्नल में छपी हालिया स्टडी में बताया गया है कि ऐक्लेरोमीटर डेटा से एक्युरेसी और ज्यादा बढ़ेगी.

Sony ने लॉन्च किया कपड़े में पहनने वाला AC, स्मार्टफोन से भी है छोटा
थाने में डांस करते हुए महिला कॉन्सटेबल ने TikTok पर डाला वीडियो, सस्पेंड
First published: July 27, 2019, 4:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...