हैक हो सकता है घर में मौजूद स्पीकर, आपको बना सकता है बहरा

Laptop, Mobile Phone, Head Phone के साथ साथ घर व ऑफिस में मौजूद स्पीकर्स को भी Hack करके उसकी आवाज़ को इस हद तक बढाया जा सकता है कि उससे Deafness या Hearing impairment हो सकता है.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 12:28 PM IST
हैक हो सकता है घर में मौजूद स्पीकर, आपको बना सकता है बहरा
UK के एक Security Researcher मैट विक्सी वायरस के स्पीकर पर हैकिंग की जांच की.
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 12:28 PM IST
मान लीजिए कि आप Music System, Mobile या Laptop पर गाना सुन रहे हैं और आपके डिवाइस के स्पीकर की आवाज़ अचानक बढ़ जाए, और इस हद तक बढ़ जाए कि आपको लगे कि आप बहरे हो जाएंगे. ये पढ़कर तो अजीब लग रहा होगा लेकिन ऐसा हो सकता है. हाल ही में हुई एक साइबर सिक्युरिटी रिसर्च से पता चला है कि घरों में मौजूद स्पीकर्स को भी हैक किया जा सकता है. हैकर्स घर या ऑफिस में मौजूद स्पीकर को हैक करके उसकी आवाज़ को इस हद तक बढ़ा सकते हैं कि लोग बहरे हो सकते हैं. इसका प्रयोग हैकर्स साइबर वेपन की तरह कर सकते हैं.

टेस्ट में सही साबित हुई रिसर्च-
UK के एक Security Researcher मैट विक्सी ने इस Malware की वास्तविक दुनिया पर पड़ने वाले असर की जांच की. विक्सी ने इसे न सिर्फ तैयार किए गए कस्टमाइज वायरस के स्पीकर पर हैकिंग की जांच की बल्कि दूसरे स्पीकर वाले डिवाइसेज़ जैसे Laptop, Mobile Phone, Head Phone इत्यादि पर भी टेस्ट किया. इस एक्सपेरिमेंट से पता चला कि सारे डिवाइसेज़ के स्पीकर की आवाज़ को कम-ज्यादा किया जा सकता था. (फोन खो जाए तो भी वॉट्सऐप मैसेज और वीडियोज़ ऐसे रखें सुरक्षित)

स्वास्थ्य को हो सकता है भारी नुकसान-

एक्सपेरिमेंट के बाद विक्सी ने कहा कि इस तरह के अटैक से किसी व्यक्ति के सुनने की क्षमता को काफी नुकसान यानी hearing impairment हो सकता है. इस अटैक से मानसिक अस्थिरता (Mental Unstability) की भी संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं. अगर यह अटैक ज्यादा होता है तो लोगों की जान भी जा सकती है. जो सबसे बड़ी चिंता की बात है वह यह है कि ऐसे अटैक्स को पहचानने और रोकने की डिवाइस में कोई व्यवस्था नहीं है.


Loading...

बेहतर स्पीकर्स बनाने की मुहिम शुरू-

ये बात सही है कि मौजूदा स्पीकर्स इस तरह के अटैक को रोकने में नाकाम हैं लेकिन भविष्य में ऐसे बेहतर स्पीकर्स बनाए जा सकते हैं जिनसे इस तरह के अटैक को रोका जा सके. विक्सी चाहते हैं कि डिवेलपर्स ऐसी तकनीक तैयार करें जिससे इन अटैक्स से पूरी तरह बचा जा सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 11:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...