वॉट्सऐप के खास फीचर्स, जिनके यूज से आपको होगा फायदा

वॉट्सऐप के वो फीचर्स जिन्हें जानना जरूरी है.
वॉट्सऐप के वो फीचर्स जिन्हें जानना जरूरी है.

वॉट्सऐप के जरिए बड़ी संख्या में लोग (Large number of people) ऑफिस से जुड़े दस्तावेजों (documents) का आदान प्रदान करते है तो कई लोग इसके जरिए ऑडिया, वीडियो कॉल (Audio video call) के अलावा पिक्चर एक दूसरें को भेजते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 10:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हमारी रोजमरा की जिंदगी में वॉट्सऐप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा ही बढ़ गया है. बड़ी संख्या में लोग इसपर ऑफिस से जुड़े दस्तावेजों का आदान प्रदान करते है तो कई लोग इसके जरिए ऑडियो, वीडियो कॉल के अलावा पिक्चर एक दूसरें को भेजते हैं. आपको बता दें वॉट्सऐप में बहुत से ऐसे फीचर्स है जिनके बारे में सभी को पता नहीं है. उनमें से कुछ खास फीचर्स हम आपको आज बताने जा रहे हैं.

डार्क मोड में वॉट्सऐप
दिन हो या रात आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल 24 घंटें करते रहते है. ऐसे में आंखों को सुकून देने के लिए रात में वॉट्सऐप के डार्क मोड ऑप्शन को एक्टिव कर देना चाहिए. इससे आप अपनी आंखों पर तेज रोशनी से पड़ने वाले बुरे प्रभाव से बच सकते हैं.

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए - डार्क मोड को एक्टिव करने के लिए सबसे पहले अपना वॉट्सऐप खोले उसके बाद सेंटिंग में जाकार चैट टैप पर क्लिक करें. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें पहला ऑप्शन थीम का होगा इस पर आप टैप करेंगे तो एक छोटी विंडो खुलेगी. इसमें आपको System default, Light और Dark लिखा होगा यहा से आप जो भी मोड़ चुनना चाहे चुन सकते हैं.
आईफोन यूजर्स के लिए - फोन की सेटिंग्स में जाकर डिस्प्ले और ब्राइटनेश का ऑप्शन मिलेगा इस पर टैप करे. अब जो पेज खुलेगा उसमें लाइट और डार्क के ऑप्शन सामने दिखाई देंगे. इसमें आप जो भी मोड़ चुनना चाहे चुन सकते हैं.



यह भी पढ़ें:  WhatsApp में आए दिक्कत तो सीधे कंपनी को बताएं, जानें इस फीचर को कैसे करना है यूज



वॉट्सऐप पर 8 लोगों की एक साथ ग्रुप वीडियो कॉल

ग्रुप वीडियो कॉल करने के लिए बहुत सारे ऐप मौजूद है. लेकिन बिना ऐप डाउनलोड किए ही आप वॉट्सऐप की मदद से एक साथ 8 लोग वीडियो कॉल कर सकते हैं.

एंड्रॉयड फोन के लिए - वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉल के लिए सबसे पहले ऐप ओपन करें और सबसे उपर की तरफ राइट साइड में लिखे कॉल्स पर टैप करें. अब आपको सबसे नीचे की ओर राइट साइड में हरे रंग के सर्कल में फोन का रिसीवर और प्लस का निशान दिखाई देगा इस पर टैप करें.

अब एक नया पेज खुलेगा इसमें सबसे उपर न्यू ग्रुप कॉल लिखा दिखाई देगा. इस पर टैप करें और जिन लोगों को आप ग्रुप कॉल में जोड़ना चाहते है उन्हें सलेक्ट करें. इस दौरान जिन लोगों को आप सलेक्ट करेंगे वो उपर की ओर दिखाई देते जाएगें. इसके ठीक राइट साइड में आपको वीडियो रिसीवर का आइकन नजर आएगा अगर नॉर्मल काल करनी है तो फोन के रिसीवर और वीडियो कॉल करनी है तो वीडियो कैमरे के आइकन पर टैप करें.

आईफोन के लिए - ऐप ओपन करें और कॉल के आइकन पर टैप करें. अब सबसे उपर राइट साइड में फोन का रिसीवर और प्लस का निशान दिखाई देगा. इस पर टैप करें जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें सबसे उपर New Group call लिखा दिखाई देगा इस पर टैप करें.

जिन लोगों को आप ग्रुप में वीडियों कॉल के लिए जोड़ना चाहते हैं उन्हे सलेक्ट करें. जो लोग सलेक्ट हो जाएंगे वो उपर की ओर दिखाई देंगे. इसके ठीक राइट साइड में वीडियो रिसीवर का आइकन नजर आएगा. यदि आपको वीडियों कॉल करनी है तो वीडियो कैमरा के आइक पर टैप करे और यदि आपको नॉर्मल कॉल करनी है तो फोन के रिसीवर पर टैप करें.

यह भी पढ़ें: चीन-भारत विवाद से शाओमी को नुकसान, स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग बना सरताज

वॉट्सऐप पर ऐनिमेटेड स्टिकर्स
वॉट्सऐप पर आप ऐनिमेटेड स्टिकर्स भेज सकते है. इसके लिए आप अपना ऐप खोले और जहां स्माइली और GIF दिखाई देता है ठीक उसके बाद आपको ऐनिमेटेड स्टिकर्स का दिखाई देगा. जहां से आप उसका प्रयोग कर सकतें हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज