Home /News /tech /

Spotify पर अब सुनने के साथ वीडियो भी देख पाएंगे यूजर्स, ये है तरीका

Spotify पर अब सुनने के साथ वीडियो भी देख पाएंगे यूजर्स, ये है तरीका

स्पॉटिफाई पर अब सिर्फ गाने सुने ही नहीं जा सकेंगे बल्कि वीडियो भी देखे जा सकेंगे.

स्पॉटिफाई पर अब सिर्फ गाने सुने ही नहीं जा सकेंगे बल्कि वीडियो भी देखे जा सकेंगे.

स्पॉटिफाई पर अब सिर्फ गाने सुने ही नहीं जा सकेंगे बल्कि वीडियो भी देखे जा सकेंगे. कंपनी एंकर क्रिएटर्स को वीडियो पॉडकास्ट पब्लिश करने की परमिशन दे रही है. इसके लिए एक नया टूल दिया गया है जिसे कि क्रिएटर्स एक्सेस कर पाएंगे. यह टूल कंपनी के पॉडकास्ट क्रिएशन प्लेटफॉर्म एंकर के द्वारा मुहैया कराया जाएगा. अभी तक क्रिएटर्स के पास वीडियो पब्लिश करने का कोई तरीका नहीं था. जो लोग अपने वीडियो पॉडकास्ट पब्लिश करना चाहते थे उन्हें दूसरे प्लेटफार्म पर जाना होता था जैसे कि यूट्यूब. अब इसे बदला जा रहा है. अब एंकर के माध्यम से अब क्रिएटर अपने अकाउंट से वीडियो भी अपलोड कर पाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. स्पॉटिफाई पर अब सिर्फ गाने सुने ही नहीं जा सकेंगे बल्कि वीडियो भी देखे जा सकेंगे. कंपनी ने हाल ही में या घोषणा की है कि वह एंकर क्रिएटर्स को वीडियो पॉडकास्ट पब्लिश करने की परमिशन दे रहे हैं. इसके लिए एक नया टूल दिया गया है जिसे कि क्रिएटर्स एक्सेस कर पाएंगे. यह टूल कंपनी के पॉडकास्ट क्रिएशन प्लेटफॉर्म एंकर के द्वारा मुहैया कराया जाएगा.

    स्पॉटिफाई की तरफ से हमेशा ही कहा गया है कि वीडियो पॉडकास्ट में स्पॉटिफाई ओरिजिनल और एक्सक्लूसिव कंटेंट शामिल होंगे. इसके अलावा कुछ थर्ड पार्टी पॉडकास्ट भी इसमें सम्मिलित होंगे. लेकिन क्रिएटर्स के पास वीडियो पब्लिश करने का कोई तरीका नहीं था. जो लोग अपने वीडियो पॉडकास्ट पब्लिश करना चाहते थे उन्हें दूसरे प्लेटफार्म पर जाना होता था जैसे कि यूट्यूब.

    अब इसे बदला जा रहा है. एंकर के माध्यम से अब क्रिएटर अपने अकाउंट से वीडियो भी अपलोड कर पाएंगे. यह बिल्कुल वैसा ही होगा जैसा कि एक ऑडियो बनाया जाता है और उसे पब्लिश किया जाता है. एक बार पब्लिश होने के बाद फैन पूरे प्लेटफार्म पर पॉडकास्ट को सुन सकते हैं. इसमें मोबाइल एप, डेस्कटॉप एप, वेब प्लेयर और ज्यादातर स्मार्ट टीवी और गेम कंसोल्स भी शामिल हैं. सब्सक्रिप्शन के माध्यम से क्रिएटर्स अपने वीडियो कंटेंट को भी मोनेटाइज कर पाएंगे, जैसे कि वह अपने ऑडियो पॉडकास्ट को कर सकते हैं.

    कब तक रोलआउट होगा ये फीचर
    अब जबकि ये फीचर आ रहा है तो ये एकदम से सबको नहीं दिया जाएगा. ये फीचर धीरे-धीरे रोलआउट किया जाने वाला है. इसका मतलब ये है कि क्रिएटर्स को पहले इस फीचर को पाने के लिए साइन-अप करना होगा और फिर कुछ समय तक इंतजार करना होगा. यदि हम ऐपल से तुलना करें तो ऐपल अपने सभी होस्टिंग सॉल्यूशन्स का इस्तेमाल करके सभी क्रिएटर्स को वीडियो पॉडकास्टिंग होस्टिंग ऑफर कर चुका है.

    स्पॉटिफाई ने कुछ साल पहले भी इस सर्विस को शुरू करने की कोशिश की थी, लेकिन वह कोशिश नाकाम रही. इसके बाद कंपनी ने अपने इस प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया था. परंतु हाल ही में, कंपनी ने वीडियो पॉडकास्ट में फिर से अपनी रूचि दिखाई और अब इसे शुरू भी कर दिया है. इसके लिए कंपनी ने स्पोर्ट्स नेटवर्क The Ringer का अधिग्रहण किया, जोकि एक यूट्यूब बेस्ड वीडियो ऑपरेशन के साथ आता है.

    यूं देख सकते हैं वीडियो पॉडकास्ट
    अभी आपको यदि Spotify पर वीडियो कंटेंट देखना है तो आप जो शो देखना चाहते हैं उसके ऐपिसोड पेज को नेविगेट करना होगा. इसके बाद आपको ‘प्ले टू स्टार्ट द ऐपिसोड’ पर क्लिक या टैप करना होगा. स्क्रीन के नीचे मौजूद प्ले बार से आप फुल-स्क्रीन मोड में वीडियो देख सकते हैं. इसके बाद आप प्रोग्राम को सुन या फिर देखने का विकल्प चुन सकते हैं. बेशक, वीडियो तक पहुंचने के लिए ये एक लंबा प्रोसेस है. लेकिन वीडियो वाले पॉडकास्ट देखने के लिए इससे आसान तरीका अभी तक नहीं दिया गया है.
    हालांकि कंपनी ने ये बताने से इनकार किया है कि शुरुआत में कितने पॉडकास्ट लॉन्च होंगे, लेकिन ये जरूर कहा है कि इसका एक्सेस इस साल के अंत तक ‘हजारों’ लोगों को मिल जाएगा.

    Tags: Podcast, Youtube

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर