अगले साल एलन मस्क शुरू करेंगे भारत में इंटरनेट सर्विस, महज 99 डॉलर देकर कर सकते हैं बुकिंग

प्रीऑर्डर करने वाले ग्राहकों को सबसे पहले स्टारलिंक ब्रॉडबैंड किट मिलेगा.

प्रीऑर्डर करने वाले ग्राहकों को सबसे पहले स्टारलिंक ब्रॉडबैंड किट मिलेगा.

Starlink Satelite Broadband: स्टारलिंक सेटेलाइट ब्रॉडबैंड भारत में भी लॉन्च होने वाली है. इसके लिए 99 डॉलर में प्रीऑर्डर भी किया जा सकता है. सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट की सुविधा देने वाली यह सर्विस मौजूदा फ़ाइबर ब्रॉडबैंड को कड़ी टक्कर दे सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. स्टारलिंक सेटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि भारत में भी जल्द इसकी शुरुआत हो सकती है. अब इस बारे में जानकारी आई है कि SpaceX की मालिकाना वाली यह कंपनी अगले साल तक भारत के अधिकतर शहरों अपनी सेवा देनी शुरू कर देगी. हालांकि, इस सर्विस के रोलआउट की पूरी जानकारी सामने नहीं आई है. प्राप्त जानकारी से पता चलता है कि स्टारलिंक सेटेलाइट ब्रॉडबैंड (Starlink Broadband) अब 99 डॉलर में प्रीऑर्डर किया जा सकता है. भारत में सर्विस शुरू होने के बाद सबसे पहले इन्हीं प्रीऑर्डर्स को सर्विस दी जाएगी.

स्टारलिंक के प्रीऑर्डर के लिए 99 डॉलर की यह रकम स्टॉरलिंक इक्विपमेंट के लिए होगा ताकि इसकी सर्विस की सुविधा मिल सके. कंपनी ने कहा, 'डिपॉजिट पेमेंट करने के बाद आपको अपने क्षेत्र में सर्विस शुरू होने पर व​रीयता दी जाएगी. जैसे ही स्टारलिंक किट उपलब्ध होगा, आपको मुहैया कराया जाएगा.'

रिफंडेबल होगी 99 डॉलर की रकम
एप्पल पे (Apple Pay) के अलावा डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए भी पेमेंट किया जा सकता है. एप्पल पे को फिलहाल भारत में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के तौर पर लॉन्च किया गया है, ऐसे में डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए स्टॉरलिंक ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए प्रीऑर्डर किया जा सकता है. स्टॉरलिंक का कहना है कि 99 डॉलर की यह रकम किसी भी समय पूरी तरह से रिफंडेबल होगी. हालांकि, अमाउंट रिफंड होने के बाद प्रायोरिटी सर्विस की सुविधा नहीं मिलेगी. माना जा रहा है कि स्टारलिंक हार्डवेयर किट लिमिटेड सप्लाई में होगी. कम से कम स्टॉरलिंक ब्रॉडबैंड सर्विसेज शुरू होने के शुरुआती महीनों में तो ऐसा ही होगा.
यह भी पढ़ें: WhatsApp पर भेजते हैं वीडियोज़ तो आपके लिए आया है ज़बरदस्त फीचर, कर सकेंगे Mute



कितनी मिलेगी स्पीड?
एलन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी तेजी से स्टारलिंक सेटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस की टेस्टिंग कर रही है. अब यह कंफर्म हो चुका है कि इस सेटेलाइट ब्रॉडबैंड ​सर्विस के जरिए इस साल 300Mbps की स्पीड तो मिलेगी. वर्तमान में स्टारलिंक अपने ग्राहकों को अधिकतम 150Mbps की स्पीड देती है. बीटा टेस्टिंग फेज़ में यह ब्रॉडबैंड 50Mbps से 150Mbps की स्पीड देता है. यह लोकेशन पर भी निर्भर करता है. माना जा रहा है कि जब तक भारत में स्टारलिंक ब्रॉडबैंड सर्विस की सुविधा उपलब्ध होगी, तब तक इसकी स्पीड 300Mbps तक पहुंच चुकी होगी.

स्टारलिंक ऐप से मिलेगी पूरी जानकारी
स्टारलिंक किट में एक सेटेलाइट डिश, एक ट्राइपॉड और एक वाई-फाई राउटर मिलेगा. अपने घर या ऑफिस में इस सर्विस की सुविधा को लेकर जानकारी पाने के लिए आप अपने आईफोन या एंड्रॉयड पर स्टारलिंक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इलान मस्क की कंपनी स्पेसएक्स सेटेलाइट के जरिए तेज़ इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने पर काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: बेहद सस्ते मिल रहे हैं Realme के 64 मेगापिक्सल कैमरे वाले 2 धांसू स्मार्टफोन, जानें कहां मिलेगा फायदा

फ़ाइबर ब्रॉडबैंड को मिलेगी कड़ी टक्कर
भारत में सेटेलाइट इंटरनेट सिस्टम के जरिए उन शहरों, कस्बों और गांवों में भी इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने में आसानी होगी, जहां अभी भी वायर्ड ब्रॉडबैंड नहीं पहुंचा है या फिर यहां इंटरनेट सर्विस बहुत अच्छी नहीं है. ​टियर-1 और टियर-2 शहरों में भी स्टारलिंक सेटेलाइट ब्रॉडबैंड फ़ाइबर ब्रॉडबैंड को कड़ी ​टक्कर दे सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज