Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस ‘Starlink’ को अपने घर के लिए कैसे करें अप्लाई, जानें पूरा तरीका

Elon Musk की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध करा दी गई है.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk के स्टारलिंक सैटेलाइट-बेस्ड इंटरनेट सेवा है, जिसके लिए ग्राहक आसानी से अप्लाई कर सकते हैं. ये सर्विस अभी बीटा फेज़ में है.

  • Share this:
    टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की एक स्पेस एक्सप्लोरेशन कंपनी है स्पेसएक्स (SpaceX). स्पेसएक्स के प्रमुख 'मिशन' में से एक सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा है जिसे स्टारलिंक (Starlink) कहा जाता है. स्टारलिंक की ऑफिशियल वेबसाइट अब यूज़र्स को सर्विस प्री-ऑर्डर करने की अनुमति दे रहा है. जानें कैसे आप भी स्टारलिंक में अप्लाई कर सकते हैं, और जानें इसकी सभी डिटेल. स्टारलिंक स्पेसएक्स की सैटेलाइट-आधारित इंटरनेट सेवा है और फिलहाल ये बीटा-टेस्टिंग फेज़ में है. इंटरनेट कनेक्टिविटी सीधे सैटेलाइट के माध्यम से प्रदान की जाएगी जिसे स्पेसएक्स ओरबिट में लॉन्च करेगा.

    इसके लिए आपको स्टारलिंक की वेबसाइट starlink.com पर जाना होगा, और यहां आपको अपना ईमेल आईडी और उस एरिया का पता डालना होगा, जहां आप इंटरनेट सर्विस चाहते हैं.

    स्टारलिंक से इंटरनेट सर्विस कब मिलेगी?
    सर्विस के एरिया में एंटर करने के बाद आपको एक निश्चित टाइमफ्रेम के बारे में जानकारी दी जाएगी.  दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा में कई क्षेत्रों के लिए प्रयास करने वालों को एक मैसेज प्राप्त हुआ जिसमें लिखा है, ‘2022 में स्टारलिंक आपके क्षेत्र में कवरेज को टार्गेट कर रहा है.’

    Starlink इंटरनेट के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो गए हैं.Starlink इंटरनेट के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो गए हैं.
    Starlink इंटरनेट के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो गए हैं.


    मौजूदा समय में स्टारलिंक आपके एरिया के हिसाब कवरेज को बताता है सिटी के हिसाब से नहीं. आपको एरिया-वाइज़ एड्रैस को भरना होगा ना कि सिटी के हिसाब से. उदाहरण के लिए अगर आप मुंबई या नई दिल्ली एंटर करते हैं, तो आपको रिलेटिव टाइमफ्रेम ज्ञात नहीं होगा. इसलिए आपको शहर के एक सटीक एरिया को एंटर करना होगा.

    प्री-बुकिंग के लिए आपको कितना पे करना होगा?
    सर्विस की प्री-बुकिंग की कॉस्ट 99 डॉलर (लगभग 7,200 रुपये) है. ये अमाउंट पूरी तरह से रिफंडेबल है और स्टारलिंक ये स्पष्ट कर रहा है कि डिपॉज़िट अमाउंट जमा करने के बाद भी ‘सर्विस की गारंटी नहीं है.’

    प्री-बुकिंग अमाउंट का भुगतान करने के बाद भी आपको सर्विस क्यों नहीं मिल सकती है?
    स्टारलिंक ये स्पष्ट कर रहा है कि- कब और क्यों - सर्विस अवेलेबल होगी. ये कई फैक्टर्स पर डिपेंड करेगा, जिसमें ‘वैरियस रेग्युलेटरी अप्रूवल’ शामिल हैं.

    स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस की प्री-बुकिंग पर आपको क्या मिलता है?
    ऑनलाइन रिपोर्ट ने बताया है कि USA, ऑस्ट्रेलिया और मैक्सिको जैसे देशों में ग्राहकों को एक स्टारलिंक किट मिला है. किट में राउटर, एंटीना, माउंट और पावर सप्लाई केबल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.