भारत में शुरू हुई एलन मस्क के Starlink की प्री-बुकिंग, जानें कितना देना होगा चार्ज और कब से मिलेगी इंटरनेट सर्विस

Starlink इंटरनेट के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो गई हैं.

Starlink इंटरनेट के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो गई हैं.

Starlink में इंटरनेट सर्विस पाने के लिए प्री बुकिंग शुरू हो गई है. आइए जानते हैं कैसे आप भी इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, और इसके लिए आपको कितना चार्ज देना होगा...

  • Share this:
इंसानों को अंतरिक्ष में ले जाने वाली कंपनी SpaceX के मालिक एलन मस्क अब भारत में इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने की तैयारी कर रहे हैं. एलन मस्क टेस्ला के मालिक हैं और पूरी दुनिया में अनोखे इनोवेशन के लिए मशहूर हैं. एलन मस्क की कंपनी Starlink में इंटरनेट सर्विस पाने के लिए प्री बुकिंग शुरू हो गई है. कंपनी ने पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की है. बता दें कि Starlink इंटरनेट की सर्विस SpaceX कंट्रोल करती है, जो कि एक एयरोस्पेस कंपनी है. साल 2002 में एलन मस्क ने SpaceX की स्थापना की थी. आइए जानते हैं कैसे आप भी इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Starlink की आधिकारिक वेबसाइट  https://www.starlink.com/ पर जाकर आप प्री-बुक कर सकते हैं. फिलहाल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु के लिए ये बुकिंग हो रही है. बुकिंग के दौरान आपको लोकेशन की जानकारी भी मिल जाएगी. आप 99 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से तकरीबन 7,270 रुपये में प्री बुकिंग कर सकते हैं. कंपनी को जमा करने वाली ये राशि रिफंडेबल है.

>>अगर आपको ये देखना कि इस सर्विस की उपलब्ध आपके एरिया में है या नहीं है तो उसके लिए आपको वेबसाइट पर दी गई जगह पर अपना शहर और डाक कोड में टाइप करके जानकारी प्राप्त करनी है.



>>भारत में भारतीय यूज़र्स को सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी 2022 में उपलब्ध करवाने की उम्मीद है जो कि स्पेसएक्स (SpaceX) जल्द लॉन्च करेगा.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Starlink किट की शुरुआत US, ऑस्ट्रेलिया और मेक्सिको में 499 डॉलर से हो रही है. इसमें यूज़र्स को ज़रूरत का सभी सामान जैसे वाईफाई राउटर, पावर सप्लाई, केबल और माउंटिंग ट्राइपोड आदि शामिल है.

बताया जा रहा है कि Starlink यूज़र्स को हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया कराएगी, जिसकी 1 Gbps तक डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड होगी. फिलहाल 150 Mbps तक स्पीड मिलती है जो कि डबल होकर 300 Mbps तक जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज