होम /न्यूज /तकनीक /सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर के जरिए आसानी से ढूंढ़ सकते हैं चोरी हुआ फोन, फॉलो करें ये स्टेप

सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर के जरिए आसानी से ढूंढ़ सकते हैं चोरी हुआ फोन, फॉलो करें ये स्टेप

फोन चोरी होने के बाद पुलिस में तुरंत करे FIR दर्ज

फोन चोरी होने के बाद पुलिस में तुरंत करे FIR दर्ज

मोबाइल फोन चोरी होने के बाद घबराने की जगह सबसे पहले पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं. FIR दर्ज कराने के बाद CEIR वेबसाइट पर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फोन चोरी होने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराना जरूरी है ताकि नंबर का मिसयूज होने से रोका जा सके.
पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद CEIR वेबसाइट पर जाएं. इसे चोरी हुए फोन को लोकेशन ढूंढने में मदद मिलती है.
CEIR वेबसाइट पर पूछे गए फोन से संबंधित और निजी जानकारी भर दें जैसे नाम, पता, फोन का ब्रांड आदि.

नई दिल्ली:  मोबाइल फोन चोरी हो जाने की खबर आए दिन आती रहती हैं. जब भी किसी का फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो उस व्यक्ति को समझ ही नहीं आता है कि वे क्या करे. लोग अक्सर ऐसे स्थिति में पेनिक कर जाते हैं. चोरी होने के बाद फोन फिर से मिल जाना नामुमकिन सा लगता है इसलिए कई लोग फोन का पता लगाने की कोशिश भी नहीं करते है. जल्द ही एक नया सिम कार्ड लेकर दूसरे या नए फोन में लगाकर इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन हम आज आपको एक तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से चोरी हुआ फोन वापस पा सकते हैं.

दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने एक वेबसाइट सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर(CEIR) लॉन्च किया गया है. ये खास चोरी हुए फोन का पता लगाने के लिए तैयार हुआ है. ये वेबसाइट चोरी हुए फोन को ब्लॉक, अनब्लॉक कर सकता है और इससे लोकेशन का भी पता लगाया जा सकता है. CEIR को इस तरह बनाया गया कि उसमें हर तरह के मोबाइल फोन का मॉडल, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद है. इसकी मदद से फोन को आसानी से खोजा जा सकता है.

 तो चलिए जानते हैं कि फोन चोरी होने के बाद क्या स्टेप्स फॉलो करें
मोबाइल फोन चोरी होने के बाद पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराएं. ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. शिकायत दर्ज कराने के बाद FIR नंबर जनरेट होगा. FIR दर्ज कराना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसके बाद से अगर फोन का गलत काम में यूज किया जा रहा है तो उसके जिम्मेदार वो व्यक्ति नहीं होगा जिसका वो मोबाइल फोन है.

ये भी पढ़ें: Facebook पर प्राइवेसी को लेकर हैं परेशान, तो आसान टिप्स में पर्सनल डाटा करें सिक्योर

  • FIR दर्ज करने के बाद CEIR वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां तीन ऑप्शन दिखाई देंगे.- ब्लॉक/ लॉस्ट फोन, check request status और अनब्लॉक फाउंड मोबाइल. अगर फोन चोरी हुआ है तो ब्लॉक/लॉस्ट फोन पर क्लिक करें, और फोन मिल गया है तो अनब्लॉक फाउंड मोबाइल पर.
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां पर फोन नंबर, IMEI नंबर और फोन का ब्रांड, डिवाइस मॉडल और फोन बिल के बारे में सारी जानकारी डाल दें.
  • इसके बाद फोन चोरी होने की जगह, तारीख, जिला, प्रदेश, वहाँ का पुलिस स्टेशन और FIR नंबर की जानकारी भर दें.
  • इनके अलावा पर्सनल इन्फॉर्मेशन जैसे दूसरा फोन नंबर, पता बताना होगा. इसे सबमिट करने के बाद दूसरे नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद मिली हुई जानकारी से फोन को ट्रेस किया जाएगा.

Tags: Tech news hindi, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें