लाइव टीवी

कोरोनो वायरस से निपटने के लिए 5,900 करोड़ रुपये की मदद करेगा Google, CEO पिचाई ने किए ये वादे...

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 8:52 AM IST
कोरोनो वायरस से निपटने के लिए 5,900 करोड़ रुपये की मदद करेगा Google, CEO पिचाई ने किए ये वादे...
Google का बड़ा ऐलान, घर से काम कर रहे हर कर्मचारियों को देगी 75000 रु एक्स्ट्रा

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई के बीच गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई (Sunder Pichai) ने ऐलान किया कि दुनियाभर में छोटे एवं मध्यम कारोबार को गूगल ऐड क्रेडिट के रूप में 34 करोड़ डॉलर मिलेंगे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 8:52 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने दुनिया पर गंभीर प्रभाव डाला है. इससे निपटने के लिए हर दिन सरकारें (governments),  संगठन (organizations) और लोग मुमकिन कदम उठा रहे हैं. कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए गूगल (Google) और उसकी मूल कंपनी अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने छोटे एवं मध्यम उद्यमों (small-medium size business), स्वास्थ्य संगठनों (health organizations) एवं सरकारों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का समर्थन करने के लिए 80 करोड़ डॉलर (करीब 5900 करोड़ रुपये) से अधिक की मदद देने की बात कही है.

(ये भी पढ़ें- गूगल पर भूलकर भी ना Search करें Coronavirus से जुड़ी ये 5 बातें, मुश्किल में पड़ सकते हैं आप)

सुंदर पिचाई ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. पिचाई ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘दुनियाभर में छोटे एवं मध्यम कारोबार को गूगल ऐड क्रेडिट के रूप में 34 करोड़ डॉलर मिलेंगे. ये राशि उन इकाइयों के लिए उपलब्ध होगी, जिनके अकाउंट पिछले एक साल से एक्टिव हैं.'



बताया गया कि इसका नोटिफिकेशन उनके गूगल ऐड खाते पर नजर आएगा. इसके अलावा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और 100 से ज्यादा सरकारी एजेंसियों को 25 करोड़ डॉलर की विज्ञापन सहायता दी जाएगी. वहीं, NGO और बैंकों के लिए 20 करोड़ डॉलर का निवेश कोष बनाया जाएगा, जो एनजीओ और वित्तीय संस्थानों की मदद करेगा ताकि छोटे कारोबारों के लिए पूंजी की व्यवस्था की जा सके.

(ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: Tata Sky का बड़ा ऑफर, बिना पैसे दिए 7 दिनों तक देखें ढेरों TV चैनल)

इसके अलावा पिचाई ने बाकी सहायता देने का वादा किया है. पिचाई लिखते हैं कि शोधकर्ताओं और अकादमिक संस्थानों को Google क्लाउड क्रेडिट में 20 मिलियन डॉलर दिया जा रहा है, क्योंकि वे संभावित उपचारों और टीकों का अध्ययन करते हैं, महत्वपूर्ण डेटा को ट्रैक करते हैं और COVID -19 का मुकाबला करने के नए तरीकों की पहचान करते हैं.

पिचाई ने ये भी कहा कि Google व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (PPE) और जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरणों के लिए उत्पादन क्षमता बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता और विशेषज्ञता का विस्तार कर रहा है. इस प्रयास में उपकरण निर्माताओं, वितरकों और सरकार के साथ काम करने वाले वेंटिलेटर के उत्पादन को सुविधाजनक बनाने के लिए Google, Verily और X सहित अल्फाबेट के कर्मचारी, इंजीनियरिंग, आपूर्ति श्रृंखला और स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञता ला रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 8:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading