लाइव टीवी

Sunday Special: सेफ्टी से लेकर बिजनेस तक, इन ऐप्स से रोज़मर्रा की जिंदगी हो जाएगी आसान

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 6:01 AM IST
Sunday Special: सेफ्टी से लेकर बिजनेस तक, इन ऐप्स से रोज़मर्रा की जिंदगी हो जाएगी आसान
हम आपको आज उन दस ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ बहुत काम के हैं बल्कि आपके जीवन को काफी आसान भी बना देंगे.

हम आपको आज उन दस ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ बहुत काम के हैं बल्कि आपके जीवन को काफी आसान भी बना देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 6:01 AM IST
  • Share this:
स्मार्टफोन के बिना जिंदगी काफी मुश्किल है क्योंकि इसमें तमाम तरह के ऐसे ऐप्स होते हैं जो हमारी जिन्दगी को आसान बनाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे फोन में गैर-ज़रूरी ऐप्स जमा हो जाते हैं जो कि फोन की मेमोरी भी ब्लॉक कर देते हैं और वे बहुत ज्यादा काम के भी नहीं होते. तो हम आपको आज उन दस ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ बहुत काम के हैं बल्कि आपके जीवन को काफी आसान भी बना देंगे.

DigiLocker: यह काफी बेहतरीन ऐप है जिसमें आप अपने सारे ज़रूरी डॉक्युमेंट्स को डिजिटल फॉर्म में रख सकते हैं. यह हर जगह मान्य है. इस ऐप का इस्तेमाल करने से आपको डॉक्युमेंट की हार्ड कॉपी रखने की ज़रूरत नहीं पड़ती. इस ऐप पर साइन अप करने के लिए मोबाइल नंबर से लिंक्ड आधार नंबर होना जरूरी है. इसके बिना काम नहीं चलेगा. इस डिजिटल लॉकर में आप पैन कार्ड, 10वीं, 12वीं (अगर संबंधित राज्य बोर्ड ने डिजिटल कॉपी बनाई हो तो) सर्टिफिकेट्स, आधार कार्ड, डीएल, आरसी, इंश्योरेंस आदि की डिजिटल कॉपी रख सकते हैं.

IRCTC Rail Connect: रेलवे की टिकट को बुक करने के लिए यह ऐप काफी सुविधाजनक है. हालांकि, इसके अलावा भी कई ऐप्स हैं जिनके द्वारा हम रेलवे का टिकट बुक कर सकते हैं लेकिन यह IRCTC द्वारा खुद ही डेवलेप किया गया है.



BHIM: डिजिटल पेमेंट के बढ़ते चलन को देखते हुए यह ऐप काफी यूजफुल है. भीम यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस पर आधारित है. सारे भारतीय बैंक इससे जुड़े हुए हैं.

UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance): सरकारी कामों के लिए बने यूनिफाइइड मोबाइल ऐप्लिकेशन के जरिए यूजर कई सारी कस्टमर सर्विस जैसे एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट, बिजली बिल पेमेंट आदि को इस एक ऐप के जरिए ही ऐक्सेस कर सकते हैं. इस ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी और नैशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने मिलकर विकसित किया है. इस ऐप के जरिए एक बड़ा काम जो आसानी से हो सकता है वह है ईपीएफ से जुड़ी सर्विसेज का इस्तेमाल. इस ऐप के साथ आप अपनी नौकरी के दौरान अलग-अलग कंपनियों द्वारा डिपॉजिट किए गए पैसे की जानकारी पा सकते हैं.

MyGov: सरकार को सुझाव देने के लिए यह काफी बेहतरीन ऐप है. यह ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से लोग गवर्नेंस में अपनी सहभागिता निभा सकते हैं. यहां यूज़र्स संबंधित विभागों और मंत्रालयों को सलाह और आइडिया भी दे सकते हैं. सरकार को सुझाव देने के लिए यह एक अच्छा ऐप है.INDIAN POLICE AT UR CALL APP:
यह काफी उपयोगी ऐप है. जरूरत पड़ने पर न सिर्फ नजदीकी पुलिस स्टेशन के बारे में इससे जानकारी मिलती है बल्कि वहां तक पहुंचने के लिए रास्तों की जानकारी भी मिलती है. इसलिए कभी भी अगर आप मुश्किल में फंस जाते हैं तो आपके लिए यह ऐप काफी काम आ सकता है.

Smart 24x7: महिलाओं और बुजुर्गों की सेफ्टी के लिए विभिन्न राज्यों ने इस लॉन्च किया है. इसमें यूज़र पैनिक बटक दबाकर सहायता मांग सकता है. पैनिक बटन दबाने पर पहले से फीड नंबरों पर पैनिक अलर्ट चला जाता है. खास बात है कि यह न सिर्फ खतरे का संदेश भेजता है बल्कि सिचुएशन की रिकॉर्डिंग और फोटो भी साझा करता है.

My Safetypin: महिलाओं की सुरक्षा के मामले में सेफ्टीपिन एक बेहतर विकल्प है. इसे महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर खासतौर से डिजाइन किया गया है. यह बेसिक फीचर्स जैसे: जीपीएस ट्रैकिंग, जरूरी फोन नंबर, डायरेक्शन-टु-सेफ लोकेशन आदि से लैस है. यह ऐप यूजर्स को अनसेफ एरिया की जानकारी फौरन देता है. किसी भी खतरे की स्थिति में यह यूजर्स को सेफ लोकेशन के बारे में समय रहते पिन करता है. इसीलिए इसका नाम सेफ्टीपिन है.

M-Kavach Mobile Security: आजकल हम सभी मोबाइल में वायरस के होने की बाते सुनते रहते हैं, ऐसे में ये ऐप काफी फायदेमंद हो सकता है. सरकार ने इसीलिए इस ऐप को लॉन्च किया है ताकि पर्सनल डेटा सेफ रहे. इनके अलावा वाईफाई और ब्लूटूथ आदि का गलत उपयोग नहीं हो सके, साथ ही अनचाहे एसएमएस और अनचाहे कॉल को भी रोका जा सके. मोबाइल यूजर्स के लिए यह ऐप काफी उपयोगी है.

Voter Helpline: यह ऐप चुनाव से जुड़ी हर तरह की जानकारी का सिंगल पॉइंट है. यहां आप शिकायत दर्ज करने से लेकर, नामांकन, कैंडिडेट्स तक की जानकारी मिल जाती है. आप इस ऐप की मदद से वोटर लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के बाद यूजर्स अपनी पर्सनल जानकारी वेरिफाई करने के साथ-साथ, ऑनलाइन फॉर्म्स भर सकता है और उसका स्टेटस चेक कर सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 6:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर