सुषमा स्वराज: विदेश में फंसे 80,000 भारतीयों मदद की, मुसीबत में सबसे पहले उन्हें ही करते थे याद

सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर दुनिया की सबसे चर्चित महिला नेताओं में से एक थीं. ट्विटर पर उनके 1.31 करोड़ फॉलोवर्स हैं. ट्विटर के जरिए उन्होंने विदेश में फंसे कई भारतीयों को बचाया है

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 9:23 AM IST
सुषमा स्वराज: विदेश में फंसे 80,000 भारतीयों मदद की, मुसीबत में सबसे पहले उन्हें ही करते थे याद
सुषमा स्वराज ने निधन के 3 घंटे पहले आखिरी बार ट्वीट किया था.
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 9:23 AM IST
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अब हमारे बीच नहीं रही. पूरे देश आज उनके निधन की खबर से शोक में डूबा हुआ है और उन्हें याद कर रहा है. बीजेपी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज का राजनीतिक सफर काफी लंबा रहा है और इस दौरान उन्होंने कई ऐसे काम किए हैं, जिसकी देश-विदेश में सराहना हुई है.

सोशल मीडिया पर सबसे चर्चित महिला नेता
सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर दुनिया की सबसे चर्चित महिला नेताओं में से एक थीं. ट्विटर पर उनके 1.31 करोड़ फॉलोवर्स हैं. ट्विटर के जरिए उन्होंने विदेश में फंसे कई भारतीयों की मदद की है. इसके अलावा पड़ोसी देश पाकिस्तान के भी नागरिकों को भारत में इलाज के लिए उन्होंने वीजा दिलाने तक में मदद की है. विदेश में जब भी कोई भारतीय मुसीबत में होता था, वो सबसे पहले सुषमा स्वराज को ही याद करता था. पूर्व विदेश मंत्री ने जून, 2017 में एक ट्वीट भी किया था कि अगर आप मंगल गृह पर भी फंस गए तो भी भारतीय दूतावास आपकी मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: सुषमा स्वराज के 42 साल के राजनीतिक करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हुए ये फैसले

यमन में फंसे सात हजार लोगों को बचाया
यमन में फंसे सात हजार लोगों को सुरक्षित निकालना उनके करियर का सबसे बड़ी सफलता तो थी ही, साथ ही ये उनके करियर का सबसे बड़ा ऑपरेशन भी था. जिन सात हजार लोगों को सुषमा स्वराज ने निकालने में मदद की थी, उनमें से करीब पांच हजार भारतीय थे और बाकी के लोग 48 देशों से ताल्लुक रखते थे. 2017, अगस्त के अंत में उन्होंने मुंबई में देश के पहले 'विदेश भवन' का भी उद्घाटन किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि जब 2014 में मोदी सरकार सत्ता में आई, तब से अभी तक विदेश में अलग-अलग कारणों से फंसे 80 हजार भारतीयों को बचाया गया है.

ये हैं सुषमा स्वराज के दुर्लभ फोटो, यूं लोगों के दिलों में बनाई जगह
Loading...

आज किया जाएगा अंतिम संस्कार
आपको बता दें कि 67 वर्ष की सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हुआ. बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को गंभीर हालत में सोमवार रात 9 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उनकी हालत काफी नाजुक बनी हुई थी. अब मंगलवार 4 बजे लोधी रोड शवदाह गृह में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

सिर्फ 3 घंटे पहले सुषमा स्वराज ने किया था ट्वीट, 'मैं इस दिन को देखने का इंतजार कर रही थी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 9:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...