लाइव टीवी

Xiaomi Redmi Note 7S में अचानक लगी आग! आप ना करें ये गलतियां, फट सकता है फोन

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 4:13 PM IST
Xiaomi Redmi Note 7S में अचानक लगी आग! आप ना करें ये गलतियां, फट सकता है फोन
जला हुआ Redmi 7S

फोन फटने की वजह ज़्यादातर ‘बैटरी’ होती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिससे हमारे ऐसा कोई हादसा ना हो...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 4:13 PM IST
  • Share this:
शियोमी (Xiaomi) रेडमी नोट 7S (Redmi Note 7S) में हाल ही में आग लगने की खबर आई है. मुंबई के एक यूज़र ने फेसबुक पर फोटो पोस्ट करके बताया कि ऑफिस में काम करने के दौरान टेबल पर उसका मोबाइल रेडमी नोट 7S रखा था, तभी अचानक उसे जलने की बू आने लगी. देखने पर पता चला कि उसके फोन से धुंआ निकल रहा है. शेयर की गई फोटो को देखें तो फोन के नीचे का हिस्सा पूरी तरह से जला हुआ नज़र आ रहा है.

यूज़र का कहना है कि ये हादसा मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट के चलते हुआ है, लेकिन शियोमी ने यह साफ कर दिया कि इस मामले में पूरी गलती यूज़र की ही है. कंपनी का कहना है कि फोन की बैटरी पर बाहर से पड़े दवाब की वजह से फोन में आग लग गई है. शियोमी के प्रवक्ता का कहना है कि प्रोडक्ट्स की क्वालिटी हमारी सबसे बड़ी प्राथमिक्ता है. पिछले पांच साल में एमआई फैंस ने हमारे ब्रैंड पर जो विश्वास दिखाया वो इसका सबूत है. हमें इस बात का गर्व है कि हमारा आफ्टर-सेल्स नेटवर्क देश के सबसे मजूबत नेटवर्क्स में से एक है और इसके जरिए हम ग्राहकों के मसलों को लगातार सुलझा रहे हैं. इस मामले में पूरी जांच के बाद ये सामने आया है कि डैमेज एक्सटर्नल फोर्स के कारण हुआ है और ये बात संबंधित यूजर ने भी मानी है.

जानकारी के लिए बता दें कि ये अकेला किस्सा नहीं है और भारत में भी ऐसे बहुत केस हो चुके हैं. फोन फटने की वजह ज़्यादातर ‘बैटरी’ होती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिससे हमारे ऐसा कोई हादसा ना हो.

फोन में ब्लास्ट होने की कई वजह हो सकती है.


ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें
कभी भी थर्ड-पार्टी चार्जिंग केबल या अडैप्टर का इस्तेमाल ना करें. फोन को ओरिजिनल चार्जिंग अडैपटर और केबल से चार्ज करना ज़्यादा सेफ होता है. इसलिए नकली चार्जर यूज़ ना करें.

कंपनी की बैटरी का ही इस्तेमाल करें
Loading...

बैटरी चेंज करना ज़रूरी हो गया है तो, हमेशा मैन्युफैक्चरर बैटरी का इस्तेमाल करें.

जलने वाले सामान पर ना रखें
फोन या किसी भी डिवाइस को कभी भी आसानी से जलने वाले सामान, जैसे फर्नीचर, पेपर के उपर या आसपास ना रखें.

तकिए के नीचे रखने की भूल ना करें
चार्जिंग के दौरान फोन को कभी तकिए के नीचे रखने की भूल ना करें.



इन बातों का भी रखें ख्याल

---फोन या किसी भी डिवाइस को सीधे सूरज की रोशनी के नीचे ना रखें.

---अपने स्मार्टफोन और या किसी बैटरी वाले डिवाइस, जैसे कि टैब, लैपटॉप को कभी भी रिपेयर के लिए देना हो तो ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर पर ही दें.

---चार्जिंग के समय, फोन के उपर कुछ भी ना रखें ताकि एक्सटर्नल प्रेशर ना पड़े. प्रेशर पड़ने से फोन की बैटरी फटने का खतरा रहता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 11:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...