होम /न्यूज /तकनीक /Tech Tips: गूगल क्रोम के ये फीचर जान गए तो चुटकियों में हो जाएंगे मुश्किल काम, ज्यादातर लोगों को नहीं पता!

Tech Tips: गूगल क्रोम के ये फीचर जान गए तो चुटकियों में हो जाएंगे मुश्किल काम, ज्यादातर लोगों को नहीं पता!

Hidden Chrome Features: गूगल क्रोम के हिडेन फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपने काम को काफी आसान कर सकते हैं

Hidden Chrome Features: गूगल क्रोम के हिडेन फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपने काम को काफी आसान कर सकते हैं

Tech Tips, Hidden Chrome Features: इंटरनेट ब्राउजर गूगल क्रोम के फीचर्स काफी कमाल के होते हैं. अगर इनकी सही जानकारी हो ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (Tech Tips, Hidden Chrome Features). किसी भी स्मार्ट फोन, लैपटॉप, टैब आदि में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए ब्राउजर की जरूरत होती है (Internet Browser). दुनियाभर में 65 प्रतिशत से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स ब्राउजर के तौर पर गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं (Google Chrome Features). इसीलिए यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर है.

गूगल क्रोम के खास फीचर्स इसे अन्य ब्राउजर्स से अलग बनाते हैं. यूजर्स को यह ब्राउजर यूज़ करना ज्यादा आसान लगता है. हालांकि इसके कुछ हिडेन यानी छिपे हुए फीचर्स के बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता है (Hidden Chrome Features). इनके बारे में जानकर आप अपनी जिंदगी को ज्यादा आसान बना सकते हैं.

बड़े काम का है इन्कॉग्निटो मोड
क्रोम इस्तेमाल करते वक्त नई विंडो पर इन्कॉग्निटो मोड खोला जा सकता है. हिस्ट्री हाइड करने या कोई एडल्ट साइट सर्फ करने के लिए इन्कॉग्निटो मोड बेस्ट रहता है. इसमें आपकी सर्फिंग हिस्ट्री को ट्रैक नहीं किया जा सकता है (Incognito Mode In Chrome). हालांकि जरूरत पड़ने पर आईपी एड्रेस से ट्रैक कर सकते हैं. इन्कॉग्निटो टैब ओपन करने के लिए ब्राउजर के टॉप राइट कॉर्नर पर मौजूद तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा.

पीसी से कनेक्ट करें टीवी
यह तो सभी जानते हैं कि अब फोन को टीवी पर कास्ट किया जा सकता है. लोग नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार आदि देखने के लिए अपने फोन को टीवी पर कास्ट कर देते हैं. क्रोम की मदद से अब फेसबुक और ट्विटर आदि भी टीवी पर आसानी से कास्ट किए जा सकते हैं (Chromecast For TV). इसके लिए गूगल क्रोम पर कहीं भी राइट क्लिक कर ‘कास्ट’ सेलेक्ट करें. इसके लिए टॉप राइट साइड पर मौजूद थ्री डॉट आइकॉन पर भी क्लिक किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:
YouTube वीडियो की डिटेल में लिंक कैसे ऐड करें, जानिए बेहद आसान तरीका
10 अमेजिंग एंड्रॉयड ऐप, जो बदल देंगी आपके फोन को इस्तेमाल करने का तरीका

आसानी से कंट्रोल करें म्यूजिक
क्रोम में बिल्ट इन म्यूजिक कंट्रोलर होता है. मेन्यू बार में मौजूद म्यूजिक नोट आइकॉन से म्यूजिक कंट्रोलर को सेलेक्ट कर सकते हैं (Integrated Music Control). बटन को क्लिक करके प्ले/पॉज़ करें, बैकवर्ड और फॉर्वर्ड करें. इसमें स्किप भी आसानी से किया जा सकता है. यूट्यूब वीडियो देखते समय पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को टर्न ऑन करके किसी भी टैब से वीडियो देखा सकते हैं. आप चाहें तो लाइव कैप्शन भी टर्न ऑन कर सकते हैं.

किसी जादू से कम नहीं है Omnibox
ओम्निबॉक्स एक बिल्ट इन गूगल सर्च पेज है. यह कई तरह के टास्क परफॉर्म कर सकता है, मैथ प्रॉब्लम सॉल्व करने से लेकर बेसिक सवालों के जवाब देने तक. इसे सेट अप करने के लिए सेटिंग्स पर जाएं, फिर सर्च इंजन पर और फिर मैनेज सर्च इंजंस पर. वहां आपको फोन का डिफॉल्ट सर्च इंजन व तुरंत सर्च करने के लिए मौजूद अन्य साइट्स नजर आ जाएंगी. मैनेज सर्च इंजन पर साइट का URL ऐड कर दें. इससे कुछ भी सर्च करना आसान हो जाएगा.

Tags: Google, Google chrome, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें