लाइव टीवी

डेटा की बढ़ी मांग:अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के लिए कंपनियों को ये ज़रूरी कदम उठाने की सलाह

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 5:43 PM IST
डेटा की बढ़ी मांग:अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के लिए कंपनियों को ये ज़रूरी कदम उठाने की सलाह
दूरसंचार कंपनियों का कहना है कि लॉकडाउन के कारण लोगों के घरों में रहने से डेटा की मांग बढ़ी है....

दूरसंचार कंपनियों का कहना है कि लॉकडाउन के कारण लोगों के घरों में रहने से डेटा की मांग बढ़ी है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 5:43 PM IST
  • Share this:
दूरसंचार विभाग (Telecom) ने राष्ट्रीय लॉकडाउन (बंद) के मद्देनजर डेटा की बढ़ी मांग की पूर्ति के लिए आवश्यक अतिरिक्त स्पेक्ट्रम (spectrum) को लेकर दूरसंचार कंपनियों से वायरलेस नियोजन आयोग को जानकारी देने को कहा है. उद्योग जगत के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. दूरसंचार कंपनियों का कहना है कि लॉकडाउन के कारण लोगों के घरों में रहने से डेटा की मांग बढ़ी है. कंपनियों ने इस बढ़ी मांग की पूर्ति के लिए दूरसंचार विभाग से अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की मांग की है.

उद्योग जगत के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई भाषा से कहा कि दूरसंचार विभाग ने सभी दूरसंचार कंपनियों को कहा है कि वह सर्किल के आधार पर अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की जरूरत के बारे में वायरलेस आयोग को बतायें. विभाग उसके बाद आवंटन के बारे में फैसला करेगा.

(ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस का सहारा लेकर ऐसे आपके पासवर्ड चुरा रहे हैं जालसाज! वॉट्सऐप पर भेजे जा रहे हैं लिंक) 



दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने कहा कि वह राष्ट्रीय बंद के मद्देनजर बढ़ी मांग की निगरानी कर रही है और डेटा और वॉयस सेवाओं की मांग में आई तेजी की भरपाई करने को लेकर आश्वस्त है.



30% बढ़ा डेटा का इस्तेमाल
इसके मोबाइल दूरसंचार सेवा कंपनियों के संगठन COAI ने बुधवार को मोबाइल यूज़र्स (mobile users) से डेटा नेटवर्क  का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने का आग्रह किया है, ताकि आवश्यक सेवाएं संचार ढांचे पर आसानी से चल सकें. सीओएआई ने जनता से ये अपील ऐसे समय में की है, जब सरकार के कोरोना वायरस (coronavirus) को रोकने के लिए किए गए उपायों के बाद से पिछले कुछ दिनों में डेटा का उपयोग लगभग 30 प्रतिशत बढ़ गया है.
(इनपुट-भाषा से)

(ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: Tata Sky का बड़ा ऑफर, बिना पैसे दिए 7 दिनों तक देखें ढेरों TV चैनल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 4:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading