लाइव टीवी

मोबाइल ग्राहकों को प्री-एक्टिवेटेड मिलेगी ISD सुविधा, TRAI ने दी बड़ी राहत

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 10:06 AM IST

इससे पहले विदेशों से आई फ्रॉड कॉल के चलते ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को ये सुविधा देने पर रोक लगा दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2019, 10:06 AM IST
  • Share this:
टेलीकॉम रेग्यूलेटर ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को राहत दी है. कंपनियां अब प्री-पेड मोबाइल ग्राहकों को प्री-एक्टिवेटेड आईएसडी की सुविधा दे सकेंगी. इससे पहले विदेशों से आई फ्रॉड कॉल के चलते ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को ये सुविधा देने पर रोक लगा दी थी. हालांकि कंपनियों को ऐसी कॉल रोकने के लिए सावधानियां बरतनी होगी.

जानकारी के मुताबिक ग्राहकों को 46 देशों से फ्रॉड कॉल्स आ रही है. कॉल उठाने पर ग्राहक का बैलेंस गायब हो जाता है. ऐसे में प्री-पेड ग्राहकों को प्री-एक्टिवेटेड आईएसडी सुविधा मिलने से कॉल उठाने से पहले ही चेतावनी मिल जायेगी. बताया जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को प्री-रिकार्डिंग मैसेज और एसएमएस के जरिए चेतावनी देगी. CNBC आवाज़ की दी गई वीडियो रिपोर्ट में देखें क्या है पूरा मामला.


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



इससे पहले TRAI ने DTH को दी थी चेतावनी
नए नियमों का पालन न करने वाले केबल टीवी और डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) सेवा देने वाली कंपनियों को टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सोमवार को चेतावनी दी है. ट्राई ने कहा है कि जो भी नए शुल्क आदेश और नियामकीय व्यवस्था का उल्लंघन करते पाए जाएंगे, उन्हें उसका खामियाजा भुगतना होगा. ट्राई उन कंपनियों के मामले में जल्द ही ग्राहकों के लिए सेवा प्रबंधन और अन्य आईटी प्रणाली का ऑडिट भी शुरू करेगा, जो नियामकीय व्यवस्था का उल्लंघन कर रहे हैं. इसको लेकर ट्राई के चेयरमैन आर.एस. शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं की रुचि व हित सर्वोपरि है और उससे कोई समझौता नहीं किया जा सकता. जो भी कंपनी नियमों का पालन नहीं कर रही है उसे उसका परिणाम भुगतना होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2019, 9:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर