5 महीने बाद टेलिकॉम सब्सक्रिप्शन में इजाफा, लेकिन वोडाफोन आइडिया को नुकसान

टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा हुआ है.
टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा हुआ है.

टेलिकॉम रगुलेटरी (TRAI) द्वारा जारी आंकड़े से पता चलता है कि देश में 5 महीनों के बाद टेलिकॉम सब्सक्रिप्शन (Telecom Subscription) में इजाफा हुआ है. न महीने के अंत तक देश में कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 1,160.23 मिलियन तक थी. जुलाई महीने के अंत तक यह संख्या बढ़कर 1,164 मिलियन तक पहुंच चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 8:10 PM IST
  • Share this:
मुंबई. लंबे और सबसे कड़े लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक का चरण चल रहा है. इसके साथ ही पांच महीने की गिरावट के बाद जुलाई महीने में टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स (Telecom Subscribers) की संख्या में इजाफा हुआ है. टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा जारी किए गए एक आंकड़े से इस बारे में पता चलता है. जून महीने के अंत तक देश में कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 1,160.23 मिलियन तक थी. जुलाई महीने के अंत तक यह संख्या बढ़कर 1,164 मिलियन तक पहुंच चुकी है. इस प्रकार मासिक स्तर पर इसमें 0.30 फीसदी का इजाफा हुआ है. कुल वायरलेस सब्सक्राइबर्स (2G, 3G & 4G) की संख्या में 40 लाख का इजाफा हुआ है.

वोडफोन आइडिया ने खोए 37 लाख सब्सक्राइबर्स
हालांकि, वो​डाफोन आइडिया (Vodafone Idea Subscribers) के सब्सक्राइबर्स की संख्या में अभी भी गिरावट देखने को मिल रही है. जुलाई महीने में वोडाफोन आ​इडिया के सब्सक्राइबर्स की संख्या में 37 लाख की कमी आई है. भारती एयरटेल ने 32 लाख नये सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है. जबकि, रिलायंस जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या 35 लाख बढ़ी है. रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडफोन आइडिया का मार्केट शेयर क्रमश: 35 फीसदी, 27.9 फीसदी और 26.3 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: मोबाइल फोन ​पर ज्यादा खर्च करने के लिए रहें तैयार, इस रिपोर्ट ने बढ़ाई यूजर्स की चिंता!
हाल ही में वोडफोन आइडिया मैनेजमेंट ने कहा था कि लॉकडाउन के महीनों के बीच रिचार्ज की सुविधा कम होने की वजह से उसका यूजर बेस घटा है. जून तिमाही के आंकड़ों पर इसका असर पड़ा है.



वायर्ड ब्रॉडबैण्ड सर्विस यूजर्स भी बढ़े
मौजूदा महामारी के बीच वायर्ड ब्रॉडबैण्ड सर्विस यूजर्स की संख्या में भी इजाफा देखने को मिला है. फरवरी 2020 के लिए यह आंकड़ा 19 मिलियन यूजर्स का था. लेकिन, जुलाई के अंत में यह बढ़कर 20.13 मिलियन यूजर्स तक पहुंच गया है. सभी टेलिकॉम स​र्किल्स में पॉजिटिव ग्रोथ देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें:  केंद्र सरकार ने किया 50 साल के लिए स्पेशल ब्याज रहित लोन का ऐलान, जानिए क्या होगा फायदा?

देश में टेली-डेन्सिटी (Tele-Density in India) जून के 85.85 फीसदी से बढ़कर जुलाई में 86.03 फीसदी तक पहुंच गई है. शहरी क्षेत्रों के लिए यह आंकड़ा 137.35 फीसदी से बढ़कर 137.47 फीसदी तक पहुंच गया है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह आंकड़ा 58.96 फीसदी से बढ़कर 59.14 फीसदी पर पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज