होम /न्यूज /तकनीक /Telegram Bots क्या हैं और कैसे करें इसका इस्तेमाल? काम होगा आसान और बचेगा समय

Telegram Bots क्या हैं और कैसे करें इसका इस्तेमाल? काम होगा आसान और बचेगा समय

टेलीग्राम बॉट्स एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल आप बिजनेस और अन्य चीजों के लिए कर सकते हैं. image-canva

टेलीग्राम बॉट्स एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल आप बिजनेस और अन्य चीजों के लिए कर सकते हैं. image-canva

टेलीग्राम थर्ड-पार्टी ऐप बॉट्स को सपोर्ट करता है. इन बॉट्स का इस्तेमाल अलग अलग काम को करने के लिए किया जा सकता है जैसे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टेलीग्राम बॉट का इस्तेमाल करना काफी आसान है और कोई भी इसे यूज कर सकता है.
टेलीग्राम बॉट्स का इस्तेमाल फाइल को कर्न्वट करने और ईमेल की जांच करने के लिए किया जा सकता है.
बॉट्स का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका इस्तेमाल करके बहुत सारा समय और एनर्जी बचाई जा सकती है.

नई दिल्ली: टेलीग्राम, वॉट्सऐप की तरह एक मैसेजिंग ऐप है. टेलीग्राम में बहुत सारे फीचर्स मौजूद हैं जो इसे और भी मजेदार बनाते हैं. इसका सबसे अच्छा फीचर ये है कि इसमें आप बड़ी फाइल्स और फिल्में डाउनलोड कर सकते हैं. इसी में एक नया फीचर आया है टेलीग्राम बॉट्स. टेलीग्राम बॉट्स एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल आप बिजनेस और अन्य चीजों के लिए कर सकते हैं.

टेलीग्राम थर्ड-पार्टी ऐप बॉट्स को सपोर्ट करता है. इन बॉट्स का इस्तेमाल अलग अलग काम को करने के लिए किया जा सकता है जैसे फाइलों को कर्न्वट करना, ईमेल की जांच करना और यहां तक कि यूजर्स को दूसरों के साथ गेम खेलने देना.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp पर कैसे बंद करें Reactions के नोटिफिकेशन? काफी आसान है तरीका

टेलीग्राम पर बॉट्स का उपयोग कैसे करें
टेलीग्राम बॉट्स बनाने के लिए कुछ कोडिंग स्किल्स की आवश्यकता होती है, टेलीग्राम बॉट का इस्तेमाल करना काफी आसान है और कोई भी इसे इस्तेमाल कर सकता है. टेलीग्राम बॉट्स का इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें…

इन-ऐप सर्च बार का इस्तेमाल करके बॉट का यूजर नाम सर्च करें और लिस्ट से बॉट का चयन करें. इस बात का ध्यान रखें कि आप टेलीग्राम बोट का यूजरनेम सर्च कर रहे हैं न कि डिस्प्ले नेम क्योंकि कई बार सेम नाम से और भी अकाउंट हो सकते हैं, लेकिन यूजरनेम डुप्लीकेट नहीं हो सकता है.
बॉट के साथ बातचीत शुरू करें और इंस्ट्रक्शन फॉलो करें.

टेलीग्राम बॉट्स के क्या फायदे हैं:
बॉट्स का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका इस्तेमाल कर आप अपना बहुत सारा समय और एनर्जी बचा सकते हैं. चलिए आपको उदाहरण के साथ बताते हैं कि बॉट्स के क्या फायदे हैं.

(ये भी पढ़ें- बहुत काम की हैं Microsoft Word की ये सीक्रेट टिप्स, काम हो जाएगा आसान)

बहुत से लोग अमेजन से शॉपिंग करते हैं लेकिन वो किसी प्रोडक्ट के ऑफर को ट्रैक नहीं कर पाते हैं, लेकिन बॉट्स की मदद से आप प्रोडक्ट के ऑफर को ट्रैक कर सकते हैं और उसे बहुत कम कीमत पर खरीद सकते हैं. इसके लिए आप बॉट्स में अपने प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करने के बाद पेस्ट कर सकते हैं. ऐसा करने के बाद उस प्रोडक्ट की कीमत जब कम होगी तो बॉट्स आपके नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी दे देगा.

Tags: Tech news hindi, Technology, Telegram

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें