वाॅट्सऐप नहीं बल्कि ये बना दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप; जनवरी में रिकार्ड तोड़ हुए डाउनलोड

Telegram has become the most downloaded non gaming app in the world

Telegram has become the most downloaded non gaming app in the world

डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर (Sensor Tower) के अनुसार, जनवरी, 2020 के मुकाबले साल 2021 में टेलीग्राम को 3.8 गुना ज्यादा करीब 6.2 करोड़ बार इंस्टॉल किया गया है. टेलीग्राम इंस्टाल करने वाले सबसे ज्यादा यूजर भारत से हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2021, 10:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साल 2021 की शुरूआत इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) के लिए बेहद शानदार रही. टेलीग्राम सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप बन गया है. इसने टिकटॉक, फेसबुक और वाॅट्सऐप जैसे एप्स को पीछे छोड़ दिया है. जनवरी में टेलीग्राम दुनिया में 63 मिलियन यानी कि 6.3 करोड़ से अधिक इंस्टॉल के साथ सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला नाॅन-गेमिंग ऐप बन गया है. माना जा रहा है कि टेलीग्राम को वाॅट्सऐप की नई पॉलिसी को लेकर हुए विवाद का काफी फायदा हुआ है.

भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है
डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर (Sensor Tower) द्वारा जारी लेटेस्ट डेटा के अनुसार, जनवरी, 2020 के मुकाबले साल 2021 में इसे 3.8 गुना ज्यादा करीब 6.2 करोड़ बार इंस्टॉल किया गया. टेलीग्राम इंस्टाल करने वाले सबसे ज्यादा यूजर भारत से हैं. जनवरी में टेलीग्राम को इंस्टॉल करने वाले 63 मिलियन में से सबसे ज्यादा भारत से 24 प्रतिशत थे. यानी की भारतीयों ने सबसे ज्यादा टेलीग्राम डाउनलोड किए. इसके बाद इंडोनेशिया के 10 प्रतिशत यूजर थे. इसके बाद बैन के बावजूद टिकटॉक भारत में इंस्टॉल हुआ.

यह भी पढ़ें- जनवरी में PhonePe ने गूगल पे और Paytm को पछाड़ा, बना टॉप UPI ऐप
कंट्रोवर्सी के बाद भी टिकटाॅक दूसरे नंबर पर


भारत में बैन किए जाने और अमेरिका-पाकिस्तान में हुए कंट्रोवर्सी के बावजूद दुनियाभर में दूसरी सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ऐप के तौर पर टिकटॉक ने जगह बनाई. सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक करीब 6.2 करोड़ डाउनलोड्स के साथ दुनियाभर में दूसरी सबसे ज्यादा इंस्टॉल की गई ऐप बनी. सबसे ज्यादा इसे चीन और अमेरिका में इंस्टॉल किया गया है। इसके बाद डाउनलोड ऐप्स की लिस्ट में तीसरी, चौथी और पांचवीं पोजीशन पर क्रम से सिग्नल, फेसबुक और वाॅट्सऐप रहे.

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy Z Fold 3 और Galaxy Z Flip 3 जल्द हो सकते हैं लॉन्च; मिलेंगे दमदार फीचर्स, जानें कितनी हो सकती है कीमत? 

जानिए टॉप 10 इंस्टाॅल एप्स के बारे में..
सेंसर टाॅवर की लिस्ट में छठे पायदान पर इंस्टाग्राम. सातवें पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप Zoom रहा. वहीं, आठवें नंबर पर MX TakaTak, नौवें पर स्नैपचैट और दसवें पर फेसबुक मैसेंजर ने जगह बनाई. बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर भी टेलीग्राम को सबसे ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं. वहीं, एप्पल एप स्टोर पर देखें तो iOS यूजर्स ने टिकटॉक को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज