New Feature: अब Telegram पर बदलेगा चैटिंग का अंदाज, ये नया अपडेट देखकर भूल जाएंगे Whatsapp

Telegram new features

Telegram new features

Telegram New Feature: अब टेलीग्राम ने नया अपडेट रोल आउट किया है. इस नए अपडेट के साथ ऐप में वाॅट्सऐप वाले कुछ लोकप्रिय फीचर्स जुड़े हैं. बता दें कि इन फीचर्स को वाॅट्सऐप ने हाल ही में रोल आउट किया है, जिनमें Auto delete, इमोजी, expiring invites link व अन्य शामिल हैं. Telegram ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इन फीचर्स के बारे में जानकारी शेयर की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 12:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप (Instant Messaging App) वाॅट्सऐप (WhatsApp) को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर पूरी दुनिया आलोचना झेलनी पड़ रही है. इस बीच इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) को काफी फायदा हुआ है. यही वजह है कि टेलीग्राम आए दिन अपने फीचर्स को अपग्रेड करता रहता है. अब टेलीग्राम ने नया अपडेट रोल आउट किया है. इस नए अपडेट के साथ ऐप में वाॅट्सऐप वाले कुछ लोकप्रिय फीचर्स जुड़े हैं. बता दें कि इन फीचर्स को वाॅट्सऐप ने हाल ही में रोल आउट किया है, जिनमें Auto delete, इमोजी, expiring invites link व अन्य शामिल हैं. Telegram ने अपने ब्लॉग (blog Post) पोस्ट में इन फीचर्स के बारे में जानकारी शेयर की है.तो आइए जानते हैं Telegram के इस नए फीचर्स के बारे में.

Auto-delete फीचर
टेलीग्राम ने Auto-delete फीचर को रोल आउट किया है. इस नए फीचर के जुड़ने के बाद Telegram में कोई भी चैट अपने आप डिलीट हो जाएंगे. बता दें कि इस फीचर को हाल ही में WhatsApp ने भी रोल आउट किया है. टेलीग्राम के Auto-delete फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर्स को ऐप में जाकर Auto delete को इनेबल (enable) करना होगा. यूजर्स इसके लिए 24 घंटे यानी कि एक दिन या फिर 7 दिन का टाइम सेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Good News: सरकार दे रही है डिस्काउंट के साथ सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें इसके बारे में सबकुछ
Expiring Invite लिंक्स


टेलीग्राम के Expiring Invite लिंक्स फीचर अपडेट होने के बाद टेलीग्राम यूजर को ग्रुप ज्वॉइन करने के लिए एक इन्वाइट्स (invited)लिंक मिलेगा. इसमें ड्यूरेशन सेट करने का विकल्प मिलेगा. यूजर्स अपने ग्रुप इन्वाइट लिंक के एक्सपायर (expire) होने की तारीख को निर्धारित कर सकेंगे. Telegram पर यूजर एक ग्रुप में 1 मिलियन यानी कि 10 लाख लोंगो को ग्रुप इन्वाइट के जरिए जोड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  रेगुलर इनकम के लिए Saving Schemes में करें निवेश, जानें POMIS, SCSS, PMVVY या FD कौन दे रहा ज्यादा ब्याज?

बहुत सारे Emoji मिलेंगे
टेलीग्राम के यूजर्स को अब वाॅट्सऐप की तरह ही बहुत सारे Emoji मिलेंगे. इसका वे चैट के दौरान इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा कई और भी फीचर्स हैं जिसे Telegram ने अपने इस नए अपडेट के साथ जोड़ा है. इन फीचर्स में- Chat Imports, Home Screen Widgets आदि शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज