1325 ऐप्स कर रहे आपका डेटा चोरी, पढ़ें बचने के लिए क्या करें

एक स्टडी में सामने आया है कि आपके फोन का डेटा बिलकुल भी सेफ नहीं है. क्या है इससे बचने का रास्ता जानने के लिए पढ़ें खबर...

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 3:11 PM IST
1325 ऐप्स कर रहे आपका डेटा चोरी, पढ़ें बचने के लिए क्या करें
ऐप्स कर रहे डेटा चोरी( प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 3:11 PM IST
आपके फोन का डेटा बिलकुल भी सेफ नहीं है. ये हम नहीं बल्कि इंटरनेशनल कंप्यूटर साइंस इंस्टीट्यूट (ICSI) के रिसर्च्स द्वारा कंडक्ट कराई गई स्टडी में सामने आया है. इस स्टडी में खुलासा हुआ है कि अगर यूजर्स परमिशन डिनाई भी कर रहे हैं तो भी 1325 से ज्यादा ऐसे एंड्रॉयड ऐप्स हैं, जो कि आपके स्मार्टफोन पर मौजूद डेटा की चोरी कर रहे हैं. इसका मतलब ये हुआ कि आप ऐप को परमिशन न भी दें, तब भी वो आपका डेटा चुरा लेगा.

यूजर्स के लिए बढ़ी मुसीबत
रिसर्च में पाया गया है कि प्ले स्टोर पर ऐसे ढेरों ऐप्स हैं जो यूजर्स की परमिशन को डिनाई कर उनका डेटा एक्सेस कर रहे हैं, साथ ही इसे शेयर भी कर रहे हैं. ये ऐप्स यहां तक की आपकी लोकेशन हिस्ट्री का डेटा भी एक्सेस कर रहे हैं. इस स्टडी के सामने आने के बाद अब स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सिक्योरिटी को लेकर नई मुसीबतें खड़ी हो गई हैं.

कैसे मिलेगी समाधान

स्टडी ने खासतौर पर उन लोगों को ज्यादा सोचने पर मजबूर कर दिया है, जो पूरा टाइम अपने फोन से चिपके रहते हैं. अब यूजर्स के लिए किसी भी ऐप पर भरोसा कर पाना और भी मुश्किल हो जाएगा. गूगल और एप्पल जैसी बड़ी टैक कंपनियां अपनी प्राइवेसी सेटिंग को बेहतर करने के लिए कड़े प्रयास कर रही हैं. लेकिन डेटा ब्रीचिंग और डेटा शेयरिंग को रोक पाना इनके लिए बड़ी चुनौती साबित हो रहा है. हालांकि डेटा चोरी को रोकने के लिए गूगल एक समाधान जरूर लेकर आ रहा है. कहा जा रहा है कि गूगल इस नई समस्या का समधान एंड्रॉयड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए जल्द ढूंढ लेगा.

ये भी पढ़ें- 22 हज़ार रुपये से ज़्यादा की छूट पर घर लाएं ब्रांडेड AC, यहां है ऑफर

ये भी पढ़ें- WhatsApp से हैं परेशान, तो बिना ऐप डिलीट किए कैसे बचें लोगों की नज़रों से
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...