होम /न्यूज /तकनीक /स्टूडेंट्स के लिए बेहद कारगर हैं ये 3 सरकारी वेबसाइट, पढ़ाई से लेकर नौकरी मिलने तक आती हैं काम

स्टूडेंट्स के लिए बेहद कारगर हैं ये 3 सरकारी वेबसाइट, पढ़ाई से लेकर नौकरी मिलने तक आती हैं काम

गूगल कंपनी में इंटर्नशिप करने के बाद जॉब भी ले सकते हैं. image-canva

गूगल कंपनी में इंटर्नशिप करने के बाद जॉब भी ले सकते हैं. image-canva

कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए 3 ऐसी सरकारी वेबसाइट है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. इन वेबसाइट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

Swayam वेबसाइट पर छात्रों के लिए मुफ्त में स्टडी मटेरियल उपलब्ध है.
अगर इंटर्नशिप की तलाश कर रहे हैं तो aicte.internship पर विजिट करें.
ncs एक सरकारी वेबसाइट है इस पर आप नौकरी की तलाश कर सकते हैं.

नई दिल्ली. सरकार छात्रों के लिए समय-समय पर नई स्कीम लेकर आती रहती है. बहुत सारी ऐसी भी वेबसाइट है जिससे छात्रों को पढ़ाई करने में मदद मिलती है, लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. इसके पीछे की वजह लोगों में जागरूकता की कमी होना है. सरकार इन वेबसाइटों को लॉन्च तो कर देती है, लेकिन धीरे-धीरे प्रचार और प्रसार में कमी होने की वजह से लोग इसे भूल जाते हैं. अगर आप भी एक छात्र हैं, तो इन वेबसाइटों की मदद लेकर बहुत सारे काम को आसान बना सकते हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं इस पर आपको मुफ्त में स्टडी मैटेरियल, गूगल जैसी मशहूर कंपनियों में इंटर्नशिप करने की सुविधा और सरकारी के साथ ही प्राइवेट संस्थानों में नौकरी सर्च करने में मदद मिलेगी. चलिए अब आपको इन वेबसाइट्स के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukri 2022 : इलाहाबाद विवि के कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का मौका, इसी महीने जारी होगा विज्ञापन

Swayam.gov.in
जिन लोगों को खुद से पढ़ाई करने का शौक है वह लोग इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. इस पर बहुत सारा स्टडी मेटेरियल मुफ्त में उपलब्ध है. जिसे पीडीएफ में डाउनलोड करने के बाद आप इसे किसी और से शेयर भी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई टेक्निकल काम सीखना चाहते हैं, तो उससे जुड़ी सॉफ्टवेयर भी आपको इस पर मिल जाएगा. यह वेबसाइट पूरी तरह से मुफ्त है. इस पर आप बहुत सारी किताब सर्च कर सकते हैं. इसके अलावा आपको वेबसाइट पर किसी भी तरह की एडवर्टाइज देखने को नहीं मिलेगी.

aicte.internship-india.org
कॉलेज में दाखिला लेने के बाद बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं, जो पढ़ाई के साथ कुछ पैसे भी कमाना चाहते हैं. ऐसी स्थिति में वे लोग पार्ट टाइम जॉब या फिर इंटर्नशिप की तलाश करते हैं. अगर आप भी गूगल जैसी बड़ी और मशहूर कंपनियों में इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. इंटर्नशिप करने के बाद अब इन कंपनियों में नौकरी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं. यह एक सरकारी वेबसाइट है. अभी तक बहुत सारे लोग इंटर्नशिप करने के बाद नौकरी ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें: English Learning: एक महीने में अंग्रेजी कैसे सीखें? आज ही बना लें यह खास प्लान

ncs.gov.in
बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं,  जिनके पास नॉलेज और डिग्रियां तो होती हैं, लेकिन नौकरी नहीं होती है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं तो उन्हें इस वेबसाइट के बारे में जानकारी दे सकते हैं. इस वेबसाइट पर आप अपनी क्वालिफिकेशन के आधार पर सरकारी और प्राइवेट संस्थान में नौकरी लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं. अगर किसी कंपनी में लोगों की जरूरत होती है तो वे लोग ईमेल के जरिए आवेदनकर्ता से संपर्क करते हैं.

Tags: Education, Job and career, Tech news, Tech News in hindi, Technology

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें