WhatsApp पर ये 5 गलतियां पड़ सकती है भारी, जानें इनसे बचने के टिप्स

व्हाट्सऐप पर ये गलती करने से बचें.

व्हाट्सऐप पर ये गलती करने से बचें.

WhatsApp में बैकअप ऑप्शन रखते है तो, आपका बैकअप या तो गूगल या फिर किसी और क्लाउड सर्वर प्रोवाइडर पर सेव होता है, लेकिन क्या हो अगर आपका बैकअप अकाउंट ही किसी के हाथ लग जाये. इसीलिए बैकअप के बजाय चैट को एक्सपोर्ट करके कही और सुरक्षित जगह पर सेव करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 11:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हम सभी मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते है, लेकिन बावजूद सभी ट्रिक्स और टिप्स के क्या आप जानते है कि कुछ गलतियों के चलते न आपकी प्राइवेसी खतरे में आ जाएगी और यहाँ तक कि आप जेल भी जा सकते है. 

कभी न करें ऑटो बैकअप - आप अगर अपने अकाउंट में बैकअप ऑप्शन रखते है तो, आपका बैकअप या तो गूगल या फिर किसी और क्लाउड सर्वर प्रोवाइडर पर सेव होता है, लेकिन क्या हो अगर आपका बैकअप अकाउंट ही किसी के हाथ लग जाये. इसीलिए बैकअप के बजाय चैट को एक्सपोर्ट करके कही और सुरक्षित जगह पर सेव करें. 

यह भी पढ़ें: ये हैं 5 सबसे सस्ते बेस्ट 5G स्मार्टफोन, प्राइस भी है अफोर्डेबल

टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करें - टू स्टेप वेरिफिकेशन आज के ज़माने का नया सिक्योरिटी स्टेप है, इसमें आपके पासवर्ड के साथ आपको पिन भी सेट करना पड़ता है. इसके साथ मान लीजिये आपका फ़ोन किसी गलत हाथो में चला भी गया तो बिना पिन वो व्हाट्सऐप वेब का यूज नहीं कर सकता, और आपका अकाउंट और डाटा सेफ रहेगा. 
कभी भी न सेव करें अनजान लोगों का नंबर - कई बार हम कैब वाले, डिलीवरी बॉय या फिर किसी सर्विस वाले पर्सन का नंबर उस समय कार्यवश सेव कर लेते है, और बाद में डिलीट करना भूल जाते है. उसके बाद वो पर्सन हमारे प्रोफाइल पिक्चर से लेकर हमारी स्टेटस भी देख लेते है. ऐसे में हमारी ऐसी जानकारी उन लोगों तक चली जाती है. इसी लिए कभी भी अनजान लोगो का नंबर सेव न करें. 

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel, VI के बेस्ट रिचार्ज प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ बंपर डेटा

अश्लील कंटेंट को न करें शेयर - अगर आपने अश्लील कंटेंट को शेयर किया, और किसी ने इसको रिपोर्ट कर दिया तो आप मुसीबत में पड़ सकते है. इसके लिए आपको जेल के साथ, आपके व्हाट्सऐप आपके  खाते को बैन कर सकता है. इसके साथ कभी भी कोई भी किसी मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले ये जान ले कि न्यूज़ सही है या फेक , नहीं तो फिर aage मुसीबत ही हो सकती है. 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज