होम /न्यूज /तकनीक /कंप्यूटर को रखना चाहते हैं क्लीन और मॉइस्चर फ्री, फॉलो करें ये स्टेप्स

कंप्यूटर को रखना चाहते हैं क्लीन और मॉइस्चर फ्री, फॉलो करें ये स्टेप्स

नियमित रूप से कंप्यूटर को क्लीन करने से स्पीड बढ़ जाती है.image-canva

नियमित रूप से कंप्यूटर को क्लीन करने से स्पीड बढ़ जाती है.image-canva

कंप्यूटर और लैपटॉप कि साफ सफाई करने के लिए कुछ लोग ब्रश और पानी का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इसमें खराबी भी आ सकती है. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कंप्यूटर स्मार्ट गैजेट्स की साफ-सफाई करने के लिए पानी का इस्तेमाल करने से बचें.
इसे सॉफ्ट या सूती कपड़ा से ही साफ करें, इसके अलावा क्लीनिंग किट भी खरीद सकते हैं.
इसे मॉइस्चर फ्री रखने के लिए सिलिका जेल का इस्तेमाल करें. ये ऑनलाइन उपलब्ध है

नई दिल्ली. कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन इन दिनों लोगों की जरूरत बन गई है. इसकी मदद से ना केवल लोगों से बातचीत कर सकते हैं. बल्कि ऑनलाइन काम करने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है. कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो इसे भरपूर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसकी साफ-सफाई पर बहुत कम ध्यान देते हैं. इसी वजह से धीरे-धीरे कंप्यूटर स्लो हो जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं कई बार इसकी वजह से हजारों रुपये भी खर्च करने पड़ते हैं.

कंप्यूटर को क्लीन और मॉइस्चर फ्री रखने के बहुत सारे उपाय हैं. इनमें से 5 उपाय को फॉलो कर इसकी साफ-सफाई करने के साथ ही स्पीड भी बढ़ा सकते हैं, तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने डिवाइस को साफ रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- लेटेस्ट फीचर्स के साथ आ रहा है POCO C50, कम कीमत में मिल सकता है 48MP कैमरा और 5000mAh की बैटरी

बाहरी सतह की ऐसे करें सफाई
कंप्यूटर को साफ करने से पहले इसे ऑफ करना बहुत जरूरी है. दरअसल, कुछ लोग डेस्कटॉप पर बैठने के बाद इसे ऑन कर देते हैं. इसके बाद ही वे इसकी साफ-सफाई करना शुरू करते हैं. ऐसी स्थिति में कई बार गलत बटन दब जाने से फाइलें डिलीट हो जाती है, सिर्फ इतना ही नहीं इससे बहुत सारी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. बाहरी सतह की सफाई करने के लिए कुछ लोग गिले कपड़े का इस्तेमाल करते हैं. हमें इससे बचना चाहिए. इसकी जगह कॉलीन स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कीबोर्ड की ऐसे करें सफाई
कीबोर्ड (Keyboard) की सफाई करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ऑफ एयर ब्लोअर मार्केट से खरीद सकते हैं. इसकी शुरुआती कीमत 300 रुपये है. आपको बताते चलें कि पानी से कीबोर्ड की सफाई करने से इसकी स्पीड कम हो जाती है. दरअसल कीबोर्ड के अंदर जमी धूल में पानी जाने से यह एक जगह धीरे-धीरे जम जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से कई बार मैकेनिकल कीबोर्ड की प्लास्टिक भी सड़ सकती है.

यह भी पढ़ें- अब अपने टीवी को बनाएं स्मार्ट, घर ले आएं ये डिवाइस, कीमत भी है बेहद कम

कैबिनेट की ऐसे करें सफाई
कैबिनेट की बाहरी सतह को साफ करने के लिए सूती कपड़ा का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोग इसे पोछा से ही साफ करना शुरू कर देते हैं. इससे कई बार रंग भी उड़ जाता है. इसके लिए हमेशा सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल करें. इसके अलावा इस प्रक्रिया की शुरुआत करने से पहले बिजली के सभी तार कैबिनेट से निकाल दें. अगर किसी लिक्विड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रहे की अंदर की तरफ यह किसी भी कीमत पर नहीं जाए.

कंप्रेस्ड एयर कैन
छोटे-छोटे कण को बाहर निकालने के लिए आप कंप्रेस्ड एयर कैन की भी मदद ले सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर किसी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां बिजली जाने की समस्या हो उस स्थान पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. याद रहे कि जब भी इससे साफ सफाई कर रहे हो मुंह और नाक ढक कर रखें. दरअसल,  छोटे-छोटे कण बाहर निकल कर नाक और मुंह में घुस सकते हैं. इससे कुछ लोगों को बार बार छींक आती है.

यह भी पढ़ें- ऐपल और सैमसंग के बाद चीनी स्मार्टफोन ब्रांड भी हटा सकते हैं इन-बॉक्स चार्जर, इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट होगा कम

सिलिका जेल की लें मदद
कंप्यूटर की सफाई करते समय फैन पर ध्यान जरूर दें. इसमें बहुत धूल जमी रहती है. अगर कंप्यूटर को क्लीन करने के लिए किसी लिक्विड का इस्तेमाल कर रहे हो तो इसे साफ करने के बाद सिलिका जेल की मदद लें. अगर कीबोर्ड की सफाई कर रहे हैं तो 1 से 2 घंटे तक सिलिका जेल इसके ऊपर रखकर छोड़ दें. इसके अलावा कैबिनेट की साफ सफाई करने के बाद जिस स्थान पर बटन हो वहां पर थोड़ी देर के लिए सिलिका जेल रखकर छोड़ सकते हैं, इससे लिक्विड सिलिका जेल में समा जाएगी और यह पूरी तरह से मॉइस्चर फ्री हो जाएगा.

Tags: Classical computers, Personal computer, Tech news, Tech News in hindi, Technology

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें