होम /न्यूज /तकनीक /किसी भी ऐप पर जाएंं WhatsApp के ये पांच फीचर्स हर जगह करेंगे Miss

किसी भी ऐप पर जाएंं WhatsApp के ये पांच फीचर्स हर जगह करेंगे Miss

WhatsApp के  ऐसे फीचर्स जाे आपकाे दूसरे ऐप में नहीं मिलेंगे

WhatsApp के ऐसे फीचर्स जाे आपकाे दूसरे ऐप में नहीं मिलेंगे

लाेगाें ने WhatsApp पर निर्भरता कम करते हुए दूसरे विकल्पाें की तलाश शुरू कर दी. गूगल प्ले की रिपाेर्ट बताती है कि जनवरी ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी के बाद कई लाेग दूसरे ऐप की तरफ रूख करने का मन बना रहे है जिसमें सबसे ज्यादा टेलीग्राम और सिग्नल ऐप है. हालांकि पहले जहां WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी काे फरवरी में लागू हाेना था वहीं अब 15 मई काे इसे हर हाल में लागू करने की बात कही गई है. पॉलिसी काे लेकर चल रहे विवाद काे लेकर यह बात भी सामने आई कि लाेगाें ने WhatsApp पर निर्भरता कम करते हुए दूसरे विकल्पाें की तलाश भी शुरू कर दी. गूगल प्ले की रिपाेर्ट बताती है कि जनवरी में उनके प्ले स्टाेर से सबसे ज्यादा डाउनलाेड ऐप जाे किया गया वाे था टेलीग्राम.


    हालांकि WhatsApp द्वारा यह बार-बार साफ भी किया गया कि उनकी प्राइवेसी पॉलिसी का असर बिजनेस अकाउंट से चैट करने वालाें पर ही पड़ेगा और सामान्य यूजर्स काे इससे काेई फर्क नहीं पड़ेगा ना ही उनकी प्राइवेसी में किसी भी तरह का दखल WhatsApp देगा. बहरहाल आज हम आपकाे WhatsApp के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे है जाे आपकाे किसी भी दूसरे ऐप में नहीं मिलेंगे. या यह भी कह सकते है कि आप काेई भी ऐप यूज करे WhatsApp के इन फीचर्स काे वहां जरूर मिस करेंगे. ताे जानते है काैन है वाे फीचर्स -


    Clean user interface


    इसे फीचर कहना गलत हाेगा लेकिन हा WhatsApp के क्लीन यूजर इंटरफेस के चलते यह काफी लाेकप्रिय हुआ इसे भी गलत नहीं ठहराया जा सकता. हाेम स्क्रीन पर स्टेटस, कॉल, चैट सेक्शन ही दिखता है जिससे इसे यूज करने में काेई दिक्कत नहीं आती. 


    ये भी पढ़े - iPhone 12 पर कंपनी दे रही हैं अब तक का सबसे बड़ा 50 हजार रुपये का डिस्काउंट, करना हाेगा बस ये




    Payment Feature


    जाे लाेग WhatsApp का Payment Feature का इस्तेमाल करते है उन्हें यह बेहद याद आएगा यदि वाे कही भी शिफ्ट हाे जाते है ऐसा इसलिए क्याेंकि अभी भी ना ताे टेलीग्राम पर ना ही सिग्नल पर ऐसा काेई फीचर है. अच्छी बात यह है कि WhatsApp के Payment Feature काे चैट सेक्शन से ही यूज किया जा सकता है.


    PiP mode


    PiP mode या पिक्चर इन पिक्चर माेड कहे यह आपकाे WhatsApp के अलावा टेलीग्राम में जरूर देखने काे मिल जाता है लेकिन सिग्नल ऐप में अभी तक यह माैजूद नहीं है. इस फीचर से मैसेजिंग करते हुए वीडियाे देखने की सुविधा रहती है. साथ में आप फेसबुक, यूट्यूब भी चैटिंग के दाैरान देख सकते है. 


    ये भी पढ़े - क्या चोरी-चुपके आपकी जानकारी जुटा रहा Google? अब कंपनी पर लगा ये संगीन आरोप, भरना पड़ेगा जुर्माना!




    Group Call


    इस फीचर काे ताे यकीनन आप मिस करेंगे क्याेंकि WhatsApp पर एक साथ आठ लाेगाें तक काे ग्रुप कॉल करने की सुविधा है जबकि टेलीग्राम में अभी तक वीडियाे ताे दूर वॉयस कॉल का ऑप्शन भी नहीं दिया है. हालांकि टेलीग्राम का कहना है कि वाे इस पर काम कर रहा है. हां सिग्नल में यह सुविधा जरूर मिल सकती है. WhatsApp और सिग्नल दाेनाें में चैट और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हाेते है जबकि टेलीग्राम में नहीं. 


    Storage management


    WhatsApp के इस फीचर के बारे में सभी जानते है कि यह कितना सही फीचर है क्याेंकि इससे ही आप यह पता लगा सकते है कि आपका ऐप कितना स्टाेरेज इस्तेमाल कर रहा है. वहीं चैट फुल हाेने पर आने वाला अलर्ट भी यह सुविधा देता है कि तुरंत ही पुराने या जाे चैट काम की नहीं है उसे हटा ली जाए.

    Tags: Signal, Telegram, Whatsapp

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें