लाइव टीवी

होली खेलते हुए पानी में भीग जाए मोबाइल तो फौरन कर लें ये काम, नहीं होगा नुकसान!

News18Hindi
Updated: March 10, 2020, 1:54 PM IST
होली खेलते हुए पानी में भीग जाए मोबाइल तो फौरन कर लें ये काम, नहीं होगा नुकसान!
आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे तरीकों के बारें में जिससे कि अगर आपका मोबाइल भीग जाए तो आपको फौरन क्या करना चाहिए...

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे तरीकों के बारें में जिससे कि अगर आपका मोबाइल भीग जाए तो आपको फौरन क्या करना चाहिए...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2020, 1:54 PM IST
  • Share this:
होली (Holi 2020) इस साल 10 मार्च को मनाई जाएगी. रंगों के त्योहार होली के दिन लोग एक दूसरे पर रंग और पानी फेंकते हैं. ऐसे में अगर आप पानी से होली खेल रहे हैं तो अपने कुछ सामान का खास ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है. पानी से बचाने वाले ज़रूरी और कीमती सामान में से एक आपका मोबाइल फोन है. तो होली खेलते समय अगर आपके पास मोबाइल है, तो उसे कहीं ऐसे जगह रख दें जहां फोन पर पानी ना पड़ सके.

लेकिन अगर गलती से आपका फोन पानी में भीग गया है तो इससे आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बता रहे हैं ऐसे तरीकों के बारें में जिससे कि अगर आपका मोबाइल भीग जाए तो आपको फौरन क्या करना चाहिए...

(ये भी पढ़ें- मालिक ने मुर्गे को दिखाया चिकेन लेग पीस, फिर जो हुआ सब रह गए हैरान, वीडियो Viral...)



फोन को हिलाने-डुलाने से बचाएं



मोबाइल फोन पानी में गिर जाए या फिर किसी वजह से भीग जाए तो सबसे पहले उसे किसी सूखी जगह पर रखें. कोशिश करें कि मोबाइल फोन को ज्यादा हिलाए डुलाएं नहीं और फौरन किसी सूखे कपड़े से पोछें.



फोन का टच या बटन ना छुएं
पानी में फोन गिरने के बाद मोबाइल फोन को चेक करने के लिए कोई भी बटन या फिर टच को दबाने की कोशिश भूलकर भी ना करें, ऐसा करने से मोबाइल फोन का फंक्शन ऑन हो जाएगा, जिससे डिवाइस बोर्ड क्रैश होने की संभावना होती है.

फौरन फोन की बैटरी निकाल दें
फोन भीगने पर मोबाइल फोन का कवर और बैटरी को फौरन निकाल दें, क्योंकि फोन के ऑन रहने की हालत में डिवाइस में शॉट सर्किट होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए बैटरी को तुरंत निकालें. बैटरी को लिकालने के बाद उसे सॉफ्ट कपड़े या पेपर या तौलिए पर रख दें. बैटरी के साथ ही मोबाइल फोन से सिम कार्ड और SD कार्ड को बाहर निकालें और उसके ट्रे को बाहर ही रहने दें, याद रखें फोन को ज्यादा हिलने ना दें.

ड्रायर या तौलिए का इस्तेमाल करें
मोबाइल फोन को तत्काल किसी सूखे कपड़े या तौलिए से पोछें. अगर फोन में पानी ज्यादा है तो उसे तुरंत वैक्युम से या फिर ड्रायर से उसे सुखाएं.

फोन भीगने पर चावल आएगा काम
इसके बाद अब आपको अपने मोबाइल फोन से नमी को दूर करना होगा. इसके लिए आपको किसी चावल के पैकेट या डिब्बे में फोन रखना होगा. बता दें कि चावल में हीग्रोस्कोपिक गुण होता है जो नमी को आसानी से दूर कर देता है. इसके अलावा आप सिलिका पैकेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

पंखे की हवा या खुली हवा में रख दें
अपने फोन को किसी सोखने वाले चीज़ पर रखें ताकि फोन की नमी दूर हो जाए. इसके लिए आप अपने फोन को खुली हवा या पंखे की हवा में भी रख सकते हैं.

48-72 घंटे का इंतज़ार करें
जब आपको लगे कि मोबाइल फोन के अंदर की नमी पूरी तरह सूख चुकी है, तभी फोन को खुद ऑन करें. नहीं तो अगर थोड़ा सा भी शक हो तो मोबाइल फोन को किसी टेक्निशियन के पास ले जाएं और उसे मोबाइल को ठीक करने दें. खुद मोबाइल फोन को स्विच ऑन करने की गलती ना करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 10, 2020, 1:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading