होम /न्यूज /तकनीक /5G Network In India: 5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये 4 ज़रूरी बातें

5G Network In India: 5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये 4 ज़रूरी बातें

5जी फोन खरीदने वालों के लिए ज़रूरी बात.

5जी फोन खरीदने वालों के लिए ज़रूरी बात.

आपके पास अगर 5जी कंपैटिबल डिवाइस नहीं है तो आप 5जी का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप नया 5जी फोन खरीदने की प ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कुछ फोन 5G फोन में 5जी नेटवर्क को एक्टिव करने के लिए अपडेट की ज़रूरत होगी.
अपने पसंदीदा फोन खरीदते समय बैंड सपोर्ट ज़रूर चेक करें.
5G आपके डेटा बैंडविड्थ के साथ-साथ आपके फोन की बैटरी की भी खूब खपत करेगा.

5G नेटवर्क. रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (JIO) ने शनिवार को तकनीकी रुप से बड़ी छलांग लगाई. कंपनी ने JioTrue5G नेटवर्क पर चलने वाली वाई-फाई सेवाओं को राजस्थान के नाथद्वारा में लॉन्च किया. यह सर्विस खासकर उन जगहों पर दी जाएगी, जहां अच्छी-खासी भीड़ होती है. इनमें शैक्षणिक संस्थान, धार्मिक स्थान, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कमर्शियल हब जैसी जगहें शामिल हैं. खास बात यह है कि जियो यूजर्स को यह नई वाई-फाई सर्विस, जियो वेलकम ऑफर अवधि के दौरान मुफ्त में मिलेगी. दूसरा नेटवर्क इस्तेमाल करने वाले भी जियो 5जी पावर्ड वाई फाई का सीमीत इस्तेमाल कर सकेंगे.

गौरतलब है कि 5G भारत में लॉन्च हो गया है. लेकिन अभी ये सुपरफास्ट नेटवर्क सभी को नहीं मिला है. 5जी इस्तेमाल करने के लिए आपके शहर में 5जी नेटवर्क का होना ज़रूरी है. इसके अलावा अगर आपके पास अगर 5जी कंपैटिबल डिवाइस नहीं है तब भी आप 5जी का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इन सब में से जो मुख्य हार्डवेयर है, वह है 5G स्मार्टफोन.  इससे यह तय होगा कि आपको 5G मिलेगा या नहीं. ऐसे में अभी भी बहुत से लोगों के पास 4जी फोन है और अब वह नया 5जी फोन खरीदने की सोच रहे हैं. लेकिन 5जी फोन खरीदने समय कुछ बातें ध्यान में रखना ज़रूरी होगा. तो आइए जानते हैं भारत में 5G फोन खरीदते समय आपको किन 4 बातों का ध्यान रखना होगा.

5G सपोर्टेड चिपसेट चेक करें: यह एक साधारण बात की तरह लग सकता है लेकिन 5G फोन में 5G सपोर्टेड चिपसेट होना आवश्यक है. क्वालकॉम और मीडियाटेक 5G फोन पर अपने चिपसेट की पेशकश कर रहे हैं, इसलिए फोन में उस हार्डवेयर की जांच करना सुनिश्चित करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं.

(ये भी पढ़ें-बड़ी खुशखबरी! पहली बार इतना सस्ता मिल रहा है ये पॉपलुर iPhone, अमेज़न Sale में ऑफर की भरमार)

उदाहरण के तौर पर स्नैपड्रैगन 480 एक 5G चिपसेट है, जबकि स्नैपड्रैगन 680 4G सपोर्ट करता है. इसी तरह, मीडियाटेक के पास अपने कई डाइमेंसिटी चिपसेट हैं जो 5G सपोर्ट देते हैं.

भारत के लिए 5G बैंड्स

5G की लॉन्चिंग के बाद सभी ये जान गए हैं कि भारत में 5G बैंड का एक सेट है जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपका फोन भारत में 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा. इनमें से ज़्यादातर डिटेल कंपनियों द्वारा उनकी वेबसाइट पर शेयर किए जाते हैं. इसलिए अपने पसंदीदा फोन खरीदते समय बैंड सपोर्ट ज़रूर चेक करें और ज़्यादा से ज्यादा 5जी बैंड सपोर्ट वाले फोन खरीदने की कोशिश करें.

Battery चेक करना है ज़रूरी

5G आपके डेटा बैंडविड्थ के साथ-साथ आपके फोन की बैटरी की भी खूब खपत करेगा. इसलिए ये ज़रूरी है कि आप ऐसे फोन को सेलेक्ट करें जिसमें कम से कम 5000mAh की बैटरी क्षमता ज़रूर हो. साथ ही आपको एक ऐसा फोन खरीदने की जरूरत है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करता हो, ताकि आपके फोन की बैटरी खत्म होने पर आप मुश्किल में न फंस जाएं.

(ये भी पढ़ें-  JioFiber Diwali ऑफर: 6,500 रुपये का बेनिफिट और साथ में JioFiber सेट टॉप बॉक्स फ्री) 

रेगुलर अपडेट्स वाले फोन

ध्यान देने वाली एक ज़रूरी बात ये है कि कुछ फोन 5G सपोर्टेड हैं लेकिन उन्हें भारत में नेटवर्क को एक्टिव करने के लिए 5G अपडेट की ज़रूरत होगी. Apple, Samsung और Google कुछ ऐसे ब्रांड हैं जिन्होंने अभी तक देश में 5G का सपोर्ट नहीं दिया है, लेकिन आने वाले महीनों में उनके अपडेट को रोल आउट कर दिया जाएगा. बजट फोन यूज़र्स एक बार कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि उन्हें 5जी सपोर्ट मिलेगा या नहीं और मिलेगा तो कब मिलेगा.

Tags: 5G Technology, Mobile Phone, Tech news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें