• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • THINGS TO KEEP IN MIND WHILE DOING FACTORY RESET OF PHONE OTHERWISE IT WILL GIVE YOU LOSE IMPORTANT THINGS AAAQ

काम की बात! फोन को Reset करने से पहले कभी न भूलें ये बातें, हो सकता है भारी नुकसान

जानें फोन की शानदार ट्रिक.

आइए हम आपको बताते है कि आपको फोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए...

  • Share this:
    देश में कोरोना महामारी के चलते स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल बढ़ा है, और लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल से फोन का हैंग होना आम बात है. ऐसे में लगातार हैंग होते रहने के चलते यूजर्स को फोन का Factory Reset करना ही सबसे बेहतर विकल्प लगता है. लेकिन फैक्ट्री रिसेट में फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाता है, ऐसे में यूजर को फोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. नहीं तो काफी भारी नुकसान होने का खतरा रहता है. तो आइए हम आपको बताते है कि आपको फोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए...

    सबसे पहले हम आपको बताते है कि फैक्ट्री रिसेट होता क्या है. दरअसल फैक्ट्री रिसेट का मतलब होता है आपका फोन इंटरनली बिलकुल वैसा हो जाएगा जैसा वो फैक्ट्री से आपके शहर आते समय था. इस रिसेट मेथड से आपके फोन से आपका सारा डेटा जैसे कि इमेजेज, मौजूदा ऐप्स, पासवर्ड्स, अन्य डेटा डिलीट हो जाएगा.

    (ये भी पढ़ें- 4 हज़ार रुपये से ज़्यादा सस्ता हुआ Xiaomi का नया 5G फोन, मिलेगा 120Hz का डिस्प्ले और पावरफुल 8GB RAM)

    क्या करें रिसेट करने से पहले
    जब भी आप फोन को फैक्ट्री रिसेट करे, उससे पहले फोन में मौजूद अपने ज़रूरी डेटा का बैकअप ज़रूर ले लें. स्मार्टफोन से अपने डेटा का बैकअप लेने के लिए आप मेमोरी कार्ड, किसी क्लाउड सर्वर या फिर अपने फोन को लैपटॉप से कनेक्ट कर अपने ज़रूरी डेटा का बैकअप ले सकते है.

    हम आपको बता दें कि फैक्ट्री रिसेट करने से आपके फोन के इंटरनल स्टोरेज पर बहुत ही गलत प्रभाव पड़ता है इसीलिए जब ज्यादा जरुरत हो तब ही फैक्ट्री रिसेट करें, नहीं तो सामान्य हैंग होने पर आप बैकग्राउंड में रन होने वाले बिना इस्तेमाल होने वाले ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं.

    रिसेट के तरीके
    हर स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अलग होता है, इसीलिए कभी भी फ़ोन को इधर-उधर के तरीके से रिसेट न करें, फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करने के लिए सबसे पहले फोन के Settings में जाएं, फिर आपको बैकअप या प्राइवेसी एंड रिसेट का ऑप्शन पर टैप करे उसके बाद नीचे आ रहे फैक्ट्री रिसेट ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: